scriptएक ऐसा फंड जिसने 22 सालों में दिया 21 फीसदी का रिटर्न | A fund which gave 21 percent return in 22 years | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

एक ऐसा फंड जिसने 22 सालों में दिया 21 फीसदी का रिटर्न

हाल के दिनों में आई अस्थिरता के बावजूद शेयर बाजार के प्रमुख बेंचमार्क सूचकांक अपने ऑल टाइम हाई के करीब हैं।

Sep 12, 2023 / 11:33 am

Narendra Singh Solanki

एक ऐसा फंड जिसने 22 सालों में दिया 21 फीसदी का रिटर्न

एक ऐसा फंड जिसने 22 सालों में दिया 21 फीसदी का रिटर्न

हाल के दिनों में आई अस्थिरता के बावजूद शेयर बाजार के प्रमुख बेंचमार्क सूचकांक अपने ऑल टाइम हाई के करीब हैं। उन्नत और उभरती अर्थव्यवस्थाओं में ब्याज दरें भी ऊंची स्तर पर हैं, क्योंकि केंद्रीय बैंक महंगाई की आशंकाओं से जूझ रहे हैं। सोने में अच्छी तेजी रही है। यह देखते हुए कि बाजारों के लिए कोई स्पष्ट दिशा नहीं है, निवेशकों, विशेषकर नए लोगों को बाजार में एंट्री करना मुश्किल लगेगा।

यह भी पढ़ें

सीएम गहलोत का देर रात 2 बजकर 28 मिनट पर मैसेज, और मच गया हड़कंप !

सर्वोत्तम जोखिम समायोजित रिटर्न

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट फंड (एमएएफ) 20 से अधिक वर्षों के लगातार बेहतर प्रदर्शन से निवेशकों के लिए एक उम्दा विकल्प बनकर उभरा है। मल्टी-एसेट हाइब्रिड कैटेगरी की योजनाओं में अक्टूबर 2002 (पहले आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल डायनामिक) में अपनी स्थापना के बाद से सालाना चक्रवृद्धि के हिसाब से 21.13 फीसदी का रिटर्न देकर इस फंड ने पिछले कुछ वर्षों में सबसे अच्छा रिकॉर्ड बनाया है। पोर्टफोलियो बनाकर कई एसेट्स में निवेश करने से लंबे समय में सर्वोत्तम जोखिम समायोजित रिटर्न सुनिश्चित होता है। मुख्य रूप से मल्टी-एसेट अप्रोच का मतलब इक्विटी, डेट और सोने में निवेश करना है। इन तीन परिसंपत्तियों में होने वाली हलचलों का संबंध एक-दूसरे से नहीं होता है क्योंकि उनके मूवमेंट अलग-अलग है।

यह भी पढ़ें

पुलिस के सोशल मीडिया अकाउंट पर युवती से छेड़छाड़ का वीडियो, रीट्वीट कर ये दिया जवाब

अस्थिर बाजार में भी मजबूत

जब मल्टी-एसेट अप्रोच अपनाया जाता है, तो आपको फंड मैनेजर के अप्रोच के आधार पर पोर्टफोलियो विविधीकरण और उपयुक्त एसेट एलोकेशन मिलता है। निवेशकों को विभिन्न एसेट क्लास की तेजी में भाग लेने का भी मौका मिलेगा और अस्थिर बाजारों के दौरान गिरावट पर भी अंकुश लगेगा। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट जैसे फंड एकमुश्त और एसआईपी निवेश दोनों के लिए उपयुक्त हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट फंड ने न केवल वर्षों और दशकों में टॉप लेवल का रिटर्न दिया है, बल्कि इसका प्रदर्शन भी काफी सही है और मार्केट साइकल में इसका अपना एक ट्रैक रिकॉर्ड है।

यह भी पढ़ें

भाजपा प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करने के प्लान में बदलाव, इस दिन होगी रिलीज, बनाई नई रणनीति

दस साल में दस लाख के हुए 29 लाख

इस फंड के सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) ने निवेशकों को पिछले तीन, पांच और 10 साल के समयावधि में क्रमश: 23.0 त्न, 21.8त्न और 16.6त्न रिटर्न दिया होगा। यानी पिछले 10 वर्षों में हर महीने किए गए 10,000 रुपए के एसआईपी निवेश के परिणामस्वरूप लगभग 28.73 लाख रुपए का फंड होगा। जब स्थिरता को मापने के लिए रोलिंग रिटर्न लिया जाता है, तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट फंड उस पैमाने पर भी आगे रहता है। पिछले 20 वर्षों (31 अगस्त, 2003 से 31 अगस्त, 2023) में पांच साल के रोलिंग रिटर्न के आधार पर फंड ने 17त्न का औसत रिटर्न दिया है, जब तीन साल के रोलिंग रिटर्न को उसी 10 साल की अवधि में लिया जाता है, तो फंड ने औसतन 19.6त्न रिटर्न दिया है।

आईसीआईसीआई प्रू मल्टी एसेट फंड और कैटेगरी का प्रदर्शन (31 अगस्त, 2023)

1 वर्ष -3 वर्ष- 10 वर्ष

आईसीआईसीआई प्रू एमएएफ 22%- 26.5%- 18%
एमएएफ कैटेगरी 15.3%- 16.5%- 11.4%

https://youtu.be/gs5vcfGMZf4

Hindi News/ Education News / Management Mantra / एक ऐसा फंड जिसने 22 सालों में दिया 21 फीसदी का रिटर्न

ट्रेंडिंग वीडियो