scriptअपनाएं ये प्रभावी तरीके, शानदार रहेगा आपका इंटरव्यू और नौकरी भी पक्की | Adopting these effective steps will make your interview easy | Patrika News
जयपुर

अपनाएं ये प्रभावी तरीके, शानदार रहेगा आपका इंटरव्यू और नौकरी भी पक्की

Interview Tips For Success In Job : इंटरव्यू के दौरान कई बार कुछ ट्रिकी सवाल पूछ लिए जाते हैं, जो सुनने में आसान लगते हैं, लेकिन उनके जवाब उतने आसान नहीं होते। इनके जवाबों के आधार पर तय होता है कि आपको नौकरी मिलेगी या नहीं। ऐसा ही एक सवाल है कि आपके लिए वर्कप्लेस पर कौन सा काम बड़ी चुनौती बना और उससे कैसे निपटे।

जयपुरDec 16, 2023 / 04:54 pm

जमील खान

Interview Tips For Success In Job

Interview Tips For Success In Job

Interview Tips For Success In Job : इंटरव्यू के दौरान कई बार कुछ ट्रिकी सवाल पूछ लिए जाते हैं, जो सुनने में आसान लगते हैं, लेकिन उनके जवाब उतने आसान नहीं होते। इनके जवाबों के आधार पर तय होता है कि आपको नौकरी मिलेगी या नहीं। ऐसा ही एक सवाल है कि आपके लिए वर्कप्लेस पर कौन सा काम बड़ी चुनौती बना और उससे कैसे निपटे। ऐसे दें ट्रिकी सवाल का जवाब इस सवाल को पूछने का मकसद है कि जब भी कंपनी में कोई काम चुनौती बनता है, तो आप परेशान होते हैं या दिमाग को कंट्रोल में रखते हुए उसका हल निकालते हैं।

यह भी पढ़ें

Good News: नई शिक्षा नीति में छात्रों को दो बार बोर्ड देने की अनुमति, अब AI की भी होगी क्लास

आपके जवाब बताने का तरीका साक्षात्कारकर्ता तक पूरी कहानी पहुंचा देता है। अगर आपकी सोच तार्किक होगी और हर समस्या का समाधान पूरे धैर्य के साथ ढूंढते हैं तो इस सवाल का जवाब बेहतर दे पाएंगे। इसलिए जवाब देते समय यह ध्यान रखें कि आपके बोलने का तरीका स्पष्ट हो। जवाब हड़बड़ी देंगे तो वो समझ जाएंगे कि ऐसे हालात बनने पर आप घबरा जाते हैं।

यह भी पढ़ें

2050 का विजन लेकर बच्चों को बेहतर शिक्षा देने का काम करेगा द कुलिश स्कूल, एडमिशन हुए शुरू

नजरें मिलाएं
अपना जवाब देते समय साक्षात्कारकर्ता की नजर से नजर मिलाएं। उनसे नजरें न चुराएं। जवाब देते समय स्टेप बाय स्टेप समस्या का समाधान बताएं। अपनी बात को समझाते हुए यह क ह सकते हैं कि पहले मैं समस्या की वजह को समझता हूं। उसके बाद उसका समाधान करने के लिए जो भी हमारे सामने विकल्प हैं, उस पर गौर करता हूं, लेकिन समय का ध्यान रखते हुए।

ऐसे दें ट्रिकी सवाल का जवाब
इस सवाल को पूछने का मकसद है कि जब भी कंपनी में कोई काम चुनौती बनता है, तो आप परेशान होते हैं या दिमाग को कंट्रोल में रखते हुए उसका हल निकालते हैं। आपके जवाब बताने का तरीका साक्षात्कारकर्ता तक पूरी कहानी पहुंचा देता है। अगर आपकी सोच तार्किक होगी और हर समस्या का पूरा समाधान पूरे धैर्य के साथ ढूंढते हैं तो इस सवाल का जवाब बेहतर दे पाएंगे। इसलिए जवाब देते समय यह ध्यान रखें कि आपके बोलने का तरीका स्पष्ट हो। जवाब हड़बड़ी में देंगे तो वो समझ जाएंगे कि ऐसे हालात बनने पर आप घबरा जाते हैं।

डरें नहीं, बात करें
कई बार कैंडिडेट को ऐसे सवालों के जवाब मालूम होते हैं, लेकिन डर के कारण उनके जवाब गलत हो जाते हैं। इसलिए सबसे पहले अपनी मानसिक स्थिति को सामान्य करें। मेंटली जितना ज्यादा स्ट्रॉन्ग होंगे, जवाब उतना ज्यादा सामान्य तरीके से दे सकेंगे। ध्यान रखें कई बार बीच-बीच में साक्षात्कारकर्ता परेशान करने या आपको गुस्सा दिलाने की कोशिश करते हैं। इस स्थिति में परेशान नहीं होना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो