scriptState Government Scheme: बंद सिनेमाघरों के बहुरेंगे दिन, राज्य सरकार देगी प्रोत्साहन, जानिए सरकार की योजना | state government will provide incentives for closure of theatres | Patrika News
लखनऊ

State Government Scheme: बंद सिनेमाघरों के बहुरेंगे दिन, राज्य सरकार देगी प्रोत्साहन, जानिए सरकार की योजना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बंद सिनेमाघरों के पुनर्संचालन और मल्टीप्लेक्स विहीन जिलों में मल्टीप्लेक्स निर्माण के लिए प्रोत्साहन योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। यह योजना मनोरंजन, निवेश, और रोजगार सृजन के लिहाज से महत्वपूर्ण होगी।

लखनऊJul 18, 2024 / 10:50 pm

Ritesh Singh

State Government Scheme

State Government Scheme

State Government Scheme 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बंद सिनेमाघरों के पुनर्संचालन, मल्टीप्लेक्स विहीन जिलों में मल्टीप्लेक्स निर्माण, और एकल छवि गृह निर्माण के लिए प्रोत्साहन योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को राज्य कर विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता के मनोरंजन के प्रमुख साधनों में सिनेमा की बड़ी भूमिका है।
यह भी पढ़ें

August Bank Holidays: अगस्त महीने में 9 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें अपने अधूरे काम

सिनेमाघरों के पुनर्संचालन के लिए अनुदान योजना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में बंद सिनेमाघरों के पुनर्जीवन के लिए प्रोत्साहन योजना लाने पर जोर दिया है। इस योजना से लोगों को मनोरंजन के साधन की सहज उपलब्धता होगी और यह निवेश और रोजगार सृजन की दृष्टि से भी उपयोगी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि नए दौर में बदलती तकनीक के साथ प्रदेश में एकल स्क्रीन वाले पुराने सिनेमाघर या तो बंद हो गए हैं अथवा उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है।
यह भी पढ़ें

Heavy Rain: UP के 40 जिलों में भारी बारिश और वज्रपात का Alert, लखनऊ में अगले 3 दिन झमाझम बारिश 

मल्टीप्लेक्स निर्माण को बढ़ावा

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के दौर में मल्टीप्लेक्स सिनेमाहॉल की संस्कृति तेजी से बढ़ी है। वर्तमान में प्रदेश के 39 जिलों में मल्टीप्लेक्स नहीं हैं, जबकि 10 जिले ऐसे भी हैं जहां कोई एकल स्क्रीन अथवा मल्टीप्लेक्स सिनेमाघर नहीं है। नई योजना में ऐसे प्राविधान रखें जाएंगे कि मल्टीप्लेक्स निर्माण के लिए भी निवेशक प्रोत्साहित हों। निवेश प्रोत्साहन कार्यक्रमों की भांति सरकार द्वारा इन्हें भी अनुदान दिया जाएगा। जिन जिलों में पहले से मल्टीप्लेक्स संचालित हैं, यदि वहां नए मल्टीप्लेक्स के इच्छुक निवेशक आते हैं तो उनके लिए भी अनुदान का प्रावधान रखा जाएगा।
यह भी पढ़ें

Ayodhya Ramlala: सरयू में स्नान कर सीधे रामलला के मंदिर पहुंच सकेंगे भक्त

व्यावसायिक और गैर व्यावसायिक गतिविधियों के लिए प्रोत्साहन

मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना ऐसी हो जिससे बंद अथवा संचालित सिनेमाघरों के स्थान पर व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स व कम क्षमता के सिनेमाघरों का निर्माण, बंद सिनेमाघरों को यथास्थिति में पुनः संचालित करने, व्यावसायिक गतिविधि सहित अथवा गैर व्यावसायिक गतिविधि वाले एकल स्क्रीन सिनेमाघर का निर्माण के लिए निवेशकों को प्रोत्साहन मिले। इसके लिए सिनेमाघरों के लिए निर्धारित न्यूनतम सीटों की संख्या की शर्त में व्यवहारिक दृष्टिकोण अपनाते हुए रियायत दी जानी चाहिए।
यह भी पढ़ें

Lucknow Happiness Park 2024: लखनऊ का हैप्पीनेस पार्क बना आकर्षण का केंद्र, जानें खास बातें

निवेशकों और स्टेक होल्डर्स से संवाद

मुख्यमंत्री ने राज्य कर विभाग को सम्बंधित सेक्टर के निवेशकों तथा अन्य स्टेक होल्डरों से संवाद करते हुए यथाशीघ्र प्रोत्साहन योजना तैयार करने के निर्देश दिए। इस योजना से प्रदेश में मनोरंजन के साधनों का विस्तार होगा और साथ ही साथ निवेश और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

Hindi News / Lucknow / State Government Scheme: बंद सिनेमाघरों के बहुरेंगे दिन, राज्य सरकार देगी प्रोत्साहन, जानिए सरकार की योजना

ट्रेंडिंग वीडियो