scriptकोटा के नामी कोचिंग समूह के ठिकानों पर आयकर छापा | Tax raids at renowned coaching group of kota | Patrika News
कोटा

कोटा के नामी कोचिंग समूह के ठिकानों पर आयकर छापा

देशभर के करीब 40 प्रतिष्ठानों पर एक साथ कार्रवाई, दस्तावेजों व कम्प्यूटर डाटा की पड़ताल शुरू

कोटाFeb 02, 2017 / 08:06 pm

shailendra tiwari

कोटा. आयकर विभाग उदयपुर की इंवेस्टिगेशन विंग ने गुरुवार को आईआईटी और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाले कोटा के एक नामी कोचिंग समूह के देशभर में स्थित प्रतिष्ठानों व कार्यालयों पर एक साथ छापा मारा। 
कार्रवाई से कोचिंग इंडस्ट्री में हड़कंप मच गया। कार्रवाई सुबह पांच बजे शुरू हुई जो शाम 7 बजे तक जारी थी। आयकर अधिकारियों ने कोचिंग संचालकों के आवास व दफ्तरों पर लेन-देन से संबंधित तमाम दस्तावेज अपने कब्जे में ले लिए है और उनकी पड़ताल की जा रही है। हालांकि अभी तक कार्रवाई के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है।
आयकर अधिकारियों की कारों का काफिला तड़के चार बजे कुन्हाड़ी पेट्रोल पम्प के पास एकत्रित हुआ। यहां से कार्रवाई के लिए एक साथ अधिकारी व कर्मचारी अलग-अलग क्षेत्रों के लिए रवाना हो गए।

टीम ने सबसे पहले कोचिंग समूह के निदेशकों के इन्द्र विहार स्थित आवासों पर छापामारी शुरू की। आयकर अधिकारी ने दरवाजे पर घंटी बजाई और गेट खोलते ही दनादन अंदर घुस गए और सबसे मोबाइल बंद करवा दिए। 
इसके बाद रिकॉर्ड अपने कब्जे में लेना शुरू कर दिया। इसके बाद तलवंडी, राजीव गांधी नगर, इन्द्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र, कुन्हाड़ी में सभी जगहों पर कार्रवाई शुरू की। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस तैनात की गई।
दस्तावेजों की पड़ताल

इंवेस्टिगेशन विंग उदयपुर के संयुक्त निदेशक रघुवीरसिंह डागुर ने बताया कि कोचिंग समूह के कोटा में 22 जगहों तथा प्रदेश में 27 जगहों पर कार्रवाई की जा रही है। देशभर में इस समूह के कुल 40 प्रतिष्ठानों पर रेड की कार्रवाई की जा रही है। 
डागुर ने बताया कि अभी कार्रवाई चल रही है, इसलिए ज्यादा कुछ नहीं बताया जा सकता है। उनका कहना है कि कार्रवाई में फीस की रसीदों, बहीखातों सहित अन्य दस्तावेजों की जांच की जा रही है। 
रियल एस्टेट में भी निवेश से संबंधित दस्तावेज मिले हैं, उनकी भी जांच की जा रही है। बारां रोड पर हाल में जमीन खरीदने की भी जानकारी मिली है। 

हॉस्टलों से संबंधित दस्तावेज की भी जांच की जा रही है। इस कार्रवाई में जयपुर, उदयपुर, टोंक, सवाईमाधोपुर, कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़ समेत अन्य जिलों के अधिकारियों की टीमों को शामिल किया गया है।
कक्षाएं सुचारू चलीं

कार्रवाई के दौरान भी कोचिंग संस्थान में कक्षाएं सामान्य दिनों की तरह सुचारू चली। आयकर अधिकारियों ने कक्षाओं में कोई व्यवधान नहीं किया। राजीव गांधी नगर, तलवंडी, दादाबाड़ी, कुन्हाड़ी स्थित संस्थान की बिल्डिंग में कक्षाएं सुचारू जारी रही।

Hindi News / Kota / कोटा के नामी कोचिंग समूह के ठिकानों पर आयकर छापा

ट्रेंडिंग वीडियो