scriptPM kisan kyc : 11वीं किस्त आने से ठीक पहले पोर्टल पर बंद हुई ई-केवाईसी, जानें अब कैसे मिलेगा पैसा | pm kisan samman nidhi 11th installment will be available with ekyc | Patrika News
लखनऊ

PM kisan kyc : 11वीं किस्त आने से ठीक पहले पोर्टल पर बंद हुई ई-केवाईसी, जानें अब कैसे मिलेगा पैसा

PM kisan kyc : पीएम किसान सम्मान निधि (Pm Kisan Samman Nidhi) योजना की 11वीं किस्त जल्द ही सरकार जारी करने वाली है। इसे प्राप्त करने के लिए पहले ई केवाईसी कराना जरूरी है, लेकिन किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी के ऑप्शन को ही हटा दिया गया है। हालांकि इसके बावजूद भी आप कुछ स्टेप्स को फॉलो कर ई केवाईसी करा सकते हैं।

लखनऊApr 06, 2022 / 10:54 am

lokesh verma

pm-kisan-samman-nidhi-11th-installment-will-be-available-with-ekyc.jpg
PM kisan kyc : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pm Kisan Samman Nidhi) योजना के माध्यम से सरकार ने उन किसानों को बड़ी राहत दी है, जो किसान हर साल मौसम की मार के साथ अन्य परेशानियों का सामना करते हैं। सरकार जहां किसानों की आय दोगुनी करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, इसके साथ ही किसानों की हर तरह से सहायता करने का प्रयास भी कर रही है। किसानों को खेती के उपकरणों में छूट के साथ सिंचाई के संसाधन मुहैया कराए जा रहे हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत भी की गई थी, जिसके तहत देशभर के 12 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 2 हजार रुपये की 11वीं किस्त (11th installment) आने वाली है। इसलिए अगर आपने ई केवाईसी नहीं कराई है तो आपके खाते में यह किस्त नहीं आएगी।
बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी करना अनिवार्य है, लेकिन सबसे अहम बात ये है कि अब किसान पोर्टल से ई-केवाईसी का ऑप्शन को ही हटा दिया गया है। ऐसे में केवाईसी कराने वाले किसानों के सामने परेशानी खड़ी हो गई है। आसान भाषा में कहें तो बिना केवाईसी के पीएम किसान सम्मान निधि किस्त के रुपये खाते में नहीं आएंगे। हालांकि इससे आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आप हमारे बताए तरीके से भी केवाईसी करा सकते हैं।
पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए केवाईसी करवाना आवश्यक है। अगर कोई केवाईसी नहीं कराएगा तो किस्त के पैसे नहीं मिल पाएंगे। पहले ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 थी, जिसे बढ़ाकर अब 31 मई 2022 किया गया है। हालांकि पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी का ऑप्शन नजर नहीं आ रहा है। इसे कुछ दिन के लिए स्थगित किया गया है। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि जब ऑप्शन ही खत्म हो गया है तो ई-केवाईसी नहीं होगी और किस्त के पैसे भी नहीं मिलेंगे। इससे आपको निराश होने की जरूरत नहीं है।
यह भी पढ़ें- ‘मधु का पांचवा बच्चा’ आधार कार्ड मामले को मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान

अब इस तरह करा सकते हैं केवाईसी

पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी को लेकर मैसेज दिया गया है कि पंजीकृत किसानों के लिए ई-केवाईसी कराना आवश्यक है। इसके लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए अपने नजदीकी सीएससी यानी जन सुविधा केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं। बता दें कि पहले ओटीपी के आधार पर ई केवाईसी का नियम था। जिसे अब निलंबित किया गया है। इसलिए अब आपको ई केवाईसी के जन सुविधा केंद्र पर जाना होगा। जहां आप आसानी से ई केवाईसी करवा सकते हैं।

Hindi News / Lucknow / PM kisan kyc : 11वीं किस्त आने से ठीक पहले पोर्टल पर बंद हुई ई-केवाईसी, जानें अब कैसे मिलेगा पैसा

ट्रेंडिंग वीडियो