scriptPm Kisan Samman Nidhi की जल्द आएगी 11वीं किस्त, खुद पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी | 11th installment Pm Kisan Samman Nidhi will come soon | Patrika News
लखनऊ

Pm Kisan Samman Nidhi की जल्द आएगी 11वीं किस्त, खुद पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के नियमों को बदल दिया है। इस योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए यह कदम उठाया है। नए नियमों के तहत इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए अब राशन कार्ड और के-वाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है। अब किसानों को अन्य दस्तावेजों के साथ ही राशन कार्ड भी देना होगा। अगर किसान ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी किस्त रोक दी जायेगी।

लखनऊApr 11, 2022 / 03:22 pm

Amit Tiwari

kisan.jpg

,,,,,,

Pm Kisan Samman Nidhi प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने साल 2018 से इस योजना के माध्यम से किसानों की आय दोगुनी कर रही है। अब तक इस योजना के लिए मोदी सरकार ने 10 किस्त जारी कर चुकी की है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये 2000-2000 की तीन किस्तों के रूप में दिए जाते हैं। पीएम मोदी ने एक जनवरी 2022 को इस योजना की 10वीं किस्त जारी की थी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त भी अब बहुत ही जल्द आने वाली है। इसकी जानकारी स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट के जरिए दी है। अगर आपने अभी तक इस सरकारी योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो तुरंत करा लें। बता दें कि केंद्र सरकार की इस योजना से यूपी के करीब 3 करोड़ किसान लाभान्वित होते हैं।
पीएम मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को लेकर पीएम मोदी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि हमारे किसान भाई-बहनों पर देश को गर्व है। ये जितना सशक्त होंगे, नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा। मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं।
https://twitter.com/narendramodi/status/1512966909226274819?ref_src=twsrc%5Etfw
11.3 करोड़ किसानों के खातों में भेजी गई राशि

बता दें पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत 11.3 करोड़ किसानों के खाते में 1.82 लाख करोड़ रुपये सीधे ट्रांसफर किए गए हैं। कोरोना महामारी के दौरान किसानों के खाते में 1.30 लाख करोड़ रुपये की राशि भेजी गई थी। इससे पहले पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था।
इस तरह करें आवेदन

आपको आवेदन करने के लिए आप सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।

यहां पर आपको होम पेज पर Farmer Corners ओपन करें।

अब आपको नए किसान रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा।
अब आपको यह फॉर्म भरना करना है।

इसके बाद में जो भी जानकारी मांगी गई है सभी दर्ज करें और समिट कर दें।

अब मांगे गए सभी प्रपत्रों को अपलोड करके आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर दें।

Hindi News / Lucknow / Pm Kisan Samman Nidhi की जल्द आएगी 11वीं किस्त, खुद पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

ट्रेंडिंग वीडियो