scriptक्या आपका पेट फुला रहता है ? जानें क्या है ब्लोटिंग और इस सीजन में कैसे रहे ब्लोट-फ्री | What Causes Belly Bloating? Know How to Beat Bloating in Summer | Patrika News
लाइफस्टाइल

क्या आपका पेट फुला रहता है ? जानें क्या है ब्लोटिंग और इस सीजन में कैसे रहे ब्लोट-फ्री

Belly Bloating : गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक (heat stroke), एसिडिटी (acidity) और हेडेक (headache) के साथ ही ब्लोटिंग (bloating) की शिकायत रहती है। पेट का फूलना यानी ब्लोटिंग कई कारणों से हो सकता है। इनमें ज़्यादा स्पाइसी फ़ूड खाना (spicy food), अधिक नमक का सेवन करना, गैस बनाने वाले फूड्स खाना, डिहाइड्रेशन और फिजिकल एक्टिविटी की कमी होना शामिल है। इस आर्टिकल में हमने कुछ आसान होम रेमेडीज (home remedies) शेयर किये हैं जो बढ़ते तापमान के दौरान आपको ब्लोटिंग की शिकायत से बचाएंगे।

Apr 21, 2023 / 11:32 pm

Namita Kalla

bloating2.jpg

Ice Cream Can Trigger Bloating Due to Lactose Intolerance

Summer Bloating Woes : ब्लोटिंग के कई कारण हो सकते है। आमतौर पर पेट का फूलना अनियमित या ज़्यादा खाना खाना, खाना डाइजेस्ट ना होने, कॉन्स्टिपेशन, और लाक्टोसे इन्टोलेरेंस की वजह से होता है। दी यूनिवर्सिटी ऑफ़ नार्थ कैरोलिना, चैपल हिल्स में पब्लिश हुए एक स्टडी के अनुसार ब्लोटिंग के सिम्पटम्स में अत्यधिक गैस (Flatulence), बार-बार डकार आना (Burps), और पेट में गड़गड़ाहट (Upset stomach) मुख्य हैं। एक और जहां फाइबर कॉन्स्टिपेशन से निजात दिलाता है वहीं दूसरी और इसे खाने से ब्लोटिंग की शिकायत हो सकती है। इसी तरह ज्यादा मीठा खाना, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीना, डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन ( लैक्टोज इन्टॉलरेंस ) और कुछ सब्जियां जैसे ब्रोकोली और बीन्स ब्लोटिंग का कारण बन सकते हैं। कुछ जरूरी लाइफस्टाइल और डाएटरी चेंजेस से हम ब्लोटिंग से आराम पा सकते हैं।

bloating4.jpg

Beat the Heat and Belly Bloating :

Eat Light: गर्मियों के मौसम में खाना ऐसा होना चाहिए जो जल्दी और आसानी से डिजिस्ट हो सके। इसलिए हमेशा ताजा बना खाना खाएं । साथ ही इस बात का भी ध्यान रहे की खाना लाइट हो इसलिए फ्राइड फूड्स और वो फूड्स जिन्हे खाने से पेट भारी लगे, परहेज करें। खाना कम खांएं और जूस, पानी, फ्रूट्स ज़्यादा खाएं। इन सब के अलावा खाना हमेशा धीरे-धीरे और अच्छी तरह चबाकर खाएं। मुंह से साँस ना लें या हवा न निगलें, इससे भी ब्लोटिंग हो सकती है।

Foods to avoid: कुछ फूड्स हेल्दी होने के बावजूद शरीर में गैस बनाते हैं। इनमें बीन्स, गोभी, ब्रोकली, दालें, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स शामिल हैं। ब्लॉटिंग से बचने के लिए इन फूड्स को अवॉयड करें क्यों की ये पेट में गैस पैदा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

क्या है वो तीन नेचुरल प्रोडक्ट्स जो त्वचा, बाल और दांत को देते हैं चमक, जानिए यहां

bloating3.jpg

Drink sufficient water: हमारी हेल्दी बॉडी के लिए पानी का महत्व जितना बताएं उतना कम है। अन्य कई कारणों के अलावा खाना डाइजेस्ट करने के लिए भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। पानी पीने से डिहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती है और साथ ही ब्लोटिंग भी नहीं होती है। इसलिए ब्लोटिंग, एसिडिटी और डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए पानी पीना जरूरी है।

Watch salt intake: अच्छी हेल्थ के लिए एक संतुलित आहार की जरूरत है। अक्सर डॉक्टर्स नमक का सेवन कम करने की बात कहते हैं। क्यूंकि नमक ज़्यादा कई तरह की प्रोब्लेम्स जैसे ह्यपरटेंशन, किडनी प्रॉब्लम, वॉटर रिटेंशन और ब्लोटिंग हो सकती है। नमक कम खाने के साथ ही प्रोसेस्ड फूड और फास्ट फूड खाने से बचें। खासकर गर्मियों में ताजा फ्रूट्स, वेजिटेबल्स और होम कुक्ड फूड्स (जिनमे नमक बराबर हो) का सेवन करें।
bloating.jpg

Physical activity: लंबे समय तक बैठे रहने से डाइजेशन प्रोसेस धीरे हो सकता है। इसी के चलते पेट फूल सकता है। खाना खाने के तुरंत बाद बैठने से बचें। साथ ही अपनी लाइफस्टाइल में वाकिंग, जॉगिंग, एरोबिक्स, स्विमिंग और योग जैसी फिजिकल एक्टिविटी शामिल करें। नियमित फिजिकल एक्टिविटी से डाइजेशन तो सही रहता ही है ब्लोटिंग भी नहीं होती। इसके अलावा हेल्थ भी अच्छी रहती हैं।

Avoid stress: स्ट्रेस भी ब्लोटिंग होने का एक बड़ा कारण है। स्ट्रेस होने से सीधा आसार डाइजेशन पर पड़ता है। स्ट्रेस कण्ट्रोल में करने के लिए रोज योग, मैडिटेशन और ब्रीथिंग एक्सेरसिजेज प्रैक्टिस करें।

Natural remedies: जिस तरह कुछ फूड से परहेज करना है उसकी तरह अन्य फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से भी ब्लोटिंग मैं आराम मिलता है। अदरक, पुदीना और सौंफ दीजेस्टिव में मदद करते हैं। इन्हे ग्रीन टी, हर्बल टी, मसाला चाय, चूरन, चटनी के तौर पे खाया जा सकता है। अपने खाने में भी इनका मसाला बना कर डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें

क्या है गर्मी के मौसम में आउटडोर वर्कआउट के फायदे, जानें यहां

Hindi News / Lifestyle News / क्या आपका पेट फुला रहता है ? जानें क्या है ब्लोटिंग और इस सीजन में कैसे रहे ब्लोट-फ्री

ट्रेंडिंग वीडियो