scriptक्या आप जानते है मुंह की लार है नेचुरल ट्रीटमेंट, पढ़ें और भी अतरंगी पर असरदार नुस्खे | Secrets of Grandma's Medicine Cabinet: Unbelievable Home Remedies | Patrika News
लाइफस्टाइल

क्या आप जानते है मुंह की लार है नेचुरल ट्रीटमेंट, पढ़ें और भी अतरंगी पर असरदार नुस्खे

Bizarre but Effective Home Remedies : घरेलू नुस्खे, होम रेमेडीज, फर्स्ट एड या यूं कहें जुगाड़, हम सभी ने कभी ना कभी इनका सहारा लिया है। आज इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे अतरंगे लेकिन बहुत असरदार होम रेमेडीज बताएंगे जिनसे आप एक्ने (acne), जलना (burns), मुंह के छाले (mouth ulcers), कोहनियों का कलापन (dark elbows), पसीने की बदबू (smelly armpits) जुखाम (cold) से राहत/छुटकारा पा सकते हैं।

Apr 21, 2023 / 05:52 pm

Namita Kalla

homeremedy8_1.jpg

Try the weird and wonderful world of home remedies

यह सच है की जब हमें कोई तकलीफ हो या शारीरक व मानसिक परेशानी हो तो हमें प्रोफेशनल हेल्प लेनी चाहिए। इसके साथ ही यह भी सच है की हम अक्सर कई परेशानियों के लिए या फिर फर्स्ट अिध के रूप में घरेलु उपचार या यूँ कहें होम रेमेडीज का सहारा लेते हैं। होम रेमेडीज का मतलब है नेचुरल या जुगाड़ू उपाय जिनसे हम छोटी बड़ी परेशानियों और समस्याओं के समाधान के रूप में इस्तेमाल करते हैं। यह उपाय अक्सर हमारे आस पास के सामान/ सामग्री से जुड़े होते हैं। बचपन में दादी- नानी या पड़ोस वाली आंटी हर समस्या का हल होम रेमेडीज से कर देती थीं। उन दिनों प्रॉब्लम कोई भी हो, इलाज अक्सर घरेलू होते थे। अब समय बदल गया है लेकिन आज भी कई ऐसे होम रेमेडीज हैं जिनका कोई मुकाबला नहीं है। आज भी यह उतने ही कारगर हैं जितने पहले हुआ करते थे। कुछ होम रेमेडीज का लोहा तो साइंस और रिसर्च भी मान चुकी है।

homecare.jpg


From Your Kitchen
: कुछ आम घरेलू उपचार जैसे खांसी के लिए कसा हुआ अदरक और शहद चाटना, डैंड्रफ हटाने के लिए बालों में नींबू या दही लगाना या फिर गले में दर्द होने पर नमक के पानी से गरारे करना, हम सब ने कभी न कभी आजमाएं हैं। आज यहां कुछ ऐसे अतरंगे लेकिन असरदार होम रेमेडीज शेयर कर रहे हैं जिन्हें मुझे मेरी दादी, नानी और पड़ोस वाली आंटी ने बचपन में बताये थे।

homeremedy.jpg


Secret of Saliva
: क्या आपने कभी गौर किया के जब किसी जानवर को चोट लगती है तो वो अपनी चोट को चाटने क्यों लगता है। शायद इसलिये की सलाइवा में ऐसे कई गुण हैं जिनसे स्किन क्लेंस और सेनिटाइज हो सकती है। अगर आपको बार बार मुंहासे, एक्ने, पिम्पल्स की प्रॉब्लम रहती है तो एक बहुत ही सरल उपाय है। सुबह उठते ही आपको अपने मुंह का थूक जिसे लार भी कहते हैं (saliva) जी हां थूक, लेकर एक्ने वाले हिस्से पर लगाना है। तीन दिन तक लगातार करने से आपको एक्ने से छुटकारा मिल जाएगा। यह सिर्फ ताजा एक्ने के लिए है, उन मुहासों के लिए नहीं जो काफी दिनों से हैं। इसके अलावा सलाइवा आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स हटाने में भी काम आता है। मुझे याद है जब बहुत दिनों बाद कानों में झुमके पहनने होते थे तो मां कहती थीं, ‘चल थूक लगा ले कानों के छेद पर, आसानी से पहने जाएंगे झुमक।’

homeremedy7.jpg


Jaggery and Curd
: मुंह के छाले बहुत परेशान करते हैं। एक छोटा सा चाला भी अक्सर कई दिनों तक असहनीय दर्द देता है। मुंह के छाले यानी माउथ अलसर के लिए एक उपचार तो यह है की सुबह उठकर, बिना डेंटन को ब्रश किये, एक कटोरी दही मैं आधी कटोरी टुकड़ा किया हुआ गुड़ डाल कर खाए। ऐसा करने से दो से तीन दिन में छाले ठीक हो जायेंगे। पहले दिन से ही आपको राहत महसूस होगी। इसके अलावा एक और उपचार है लेकिन उसमें बहुत दर्द सहना पड़ेगा। हालांकि २-३ मिनट के दर्द के बाद छालों से राहत मिल जाएगी लेकिन दर्द तो बहुत होगा। यह उपचार इस तरह है – अपने मुंह के छालों पर एक चुटकी नमक डाल दें। (जलन काफी तेज होगी )। कुछ ही देर में छाले का दर्द गायब हो जायेगा।

cold.jpg


Vicks for Cold
: बहुत तेज जुकाम है या नाक का बहना बंद नहीं हो रहा है तो ऐसे में रात को विक्स लेकर पैर के तलवों पर अच्छे से लगा लें। इसके बाद सॉक्स (socks) पहन लें, एक ही रात में काफी फर्क नजर आएगा। ऐसा लगातार 3-4 दिन तक करें।

aaj_ka_rashifal_latest_patrika.jpg


Sugar and Burns
: अगर किचन में कुछ काम करते वक़्त किसी तरह से शरीर पर कुछ गरम गिरने से शरीर का कोई भाग जल गया हो, बर्न हो गया हो तो पहले उस पर ठंडा पानी डालें फिर पानी में शुगर (सफ़ेद शुगर दानों वाली ) मिला कर उसे बर्न पर लगाएं। इसके अलावा डायरेक्ट शुगर भी लगा सकते हैं। कई बार जलन बर्दाश्त नहीं होता ऐसे में बकेट या मग में (चोट के अनुसार ) थोड़े पानी में ढेर सारा बर्फ डाल कर बर्न को उसमें डूबा दें। इससे काफी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें

कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी के लिए अपनाएं यह टिप्स

Hindi News / Lifestyle News / क्या आप जानते है मुंह की लार है नेचुरल ट्रीटमेंट, पढ़ें और भी अतरंगी पर असरदार नुस्खे

ट्रेंडिंग वीडियो