scriptSummer Fitness : क्या है गर्मी के मौसम में आउटडोर वर्कआउट के फायदे, जानें यहां | Good Mood, Healthy Life : Benefits of Summer Outdoor Workouts | Patrika News
लाइफस्टाइल

Summer Fitness : क्या है गर्मी के मौसम में आउटडोर वर्कआउट के फायदे, जानें यहां

Summer Health : हर मौसम की तरह गर्मी भी अपने साथ कई सौगात लाती है। आम के स्लाइस से लेकर गन्ने का जूस, सूरज की रौशनी से डायरेक्ट विटामिन डी से लेकर ताजी हवा में सांस लेने का सुख और तो और फिट रहने के लिए आउटडोर वर्कआउट भी कर पाएंगे। दिन लम्बे होंगे तो एक्स्ट्रा एक्टिविटी प्लान कर सकते हैं। गर्मी के मौसम से घबराएं नहीं, इसे गले लगाएं। यहां जानिए कैसे।

Apr 12, 2023 / 03:28 pm

Namita Kalla

sunrise3.jpg

Nature’s Gym: A Breath of Fresh Air

Summer Fitness : देखते ही देखते अप्रैल का महीना आ गया। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, दिन भी लंबे होते जाते हैं। गर्मी का मौसम आते ही अक्सर हमें या तो तेज घूप, पसीना और डिहाइड्रेशन के बारे में ख्याल आते हैं या फिर हम दूर कहीं हिल स्टेशन पर जा कर छुट्टियां मनाने के सपने देखते हैं। पर छुट्टियां तो पालक झपकते ही खत्म हो जाती हैं और गर्मी का मौसम, वो तो लम्बा चलेगा। इसमें परेशानी की कोई बात नहीं। वो कहते हैं ना, नजारा नहीं बदल सको तो नजरिया बदलो। बस आप भी एक बार अपना नज़रिया बदले के देखिये तो आपको पता चलेगा समर सीजन के कितने फायदे हैं। शुरूआत गुड हेल्थ से करें तो गर्मी के मौसम में, दिन लम्बे होने के कारण, आप अपना फिटनेस रेजिमे सेट कर सकते हैं। इसके साथ ही विटामिन डी की गोलियां खाने के बजाय डायरेक्ट विटामिन डी ले सकते है। इस मौसम में आउटडोर एक्टिविटी और उनके फायदों के बारे में आइए जानते हैं इस आर्टिकल में।

summerskin.jpg


1. जब हम खुले में एक्सरसाइज करते हैं, फिर चाहे वो पार्क, घर का गार्डन, बालकनी ही क्यों ना हो, तो हमारा माइंड फ्रेश रहता है। सूरज की किरणों की मदद से हमारा ‘फील गुड’ हार्मोन भी रिलीज होता है जिससे हमारे मूड अच्छा रहता है और स्ट्रेस और एंग्जायटी भी कम होती है।

2. गर्मियों में विटामिन डी के साथ ही ताजी हवा का लाभ भी मिलता है। घर से बाहर, खुले में ताजी हवा में सांस लेने से हमारी लंग्स तो हेल्दी रहती ही है, हमारे शरीर में ऊर्जा भी अधिक रहती है। ताजी हवा में ब्रीथिंग एक्सरसाइज करने से कई बीमारियों से मुक्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें

तन की सेहत, दिमाग की शक्ति के लिए जरूरी है नींद, जानिए क्यों



summerworkout2.jpg


3. इस मौसम में आप अपने फिटनेस में वाकिंग/ जॉगिंग को शामिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं आपके शहर के अलग -अलग पार्क/ गार्डन/ लेक भी एक्स्प्लोर कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आप फिट रहेंगे बल्कि हो सकता है नए दोस्त भी बना लें।

4. सर्दियों की बजाय गर्मियों में सुबह जल्दी उठा जा सकता है। साथ ही जब आप जल्दी उठेंगे, दिन भर एक्टिव रहेंगे, एक्सरसाइज करेंगे और ताजी हवा में सांस लेंगे तो रात को नींद अच्छी आएगी। स्लीप क्वालिटी भी बेहतर हो जाएगी।

इन बातों का रखें ध्यान :
– आउटडोर वर्कआउट का समय अपनी सहूलियत और सेहत के हिसाब से करें।
– खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी, नींबू की शिकंजी आदि पीते रहें।
– घूप में बहार निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं।
– जहां तक हो सके कॉटन के कपड़े पहनें।

यह भी पढ़ें

क्या आपको रहता है हेडेक? 5 ऐसे कारण जो माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं



Hindi News / Lifestyle News / Summer Fitness : क्या है गर्मी के मौसम में आउटडोर वर्कआउट के फायदे, जानें यहां

ट्रेंडिंग वीडियो