scriptसितमगर सितंबर: अश्विन में ज्येष्ठ जैसी गर्मी और उमस, IMD का बारिश का अलर्ट जारी | Sitamgar September: Jyeshtha-like heat and humidity in Ashwin, IMD issues rain alert | Patrika News
कोटा

सितमगर सितंबर: अश्विन में ज्येष्ठ जैसी गर्मी और उमस, IMD का बारिश का अलर्ट जारी

IMD Weather News: मंगलवार को अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री पहुंच गया। जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा। अब दिन के साथ रातें भी तपने लगी हैं।

कोटाSep 25, 2024 / 01:10 pm

Santosh Trivedi

Weather Update: पश्चिम राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों से मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन हाड़ौती से अक्टूबर में विदाई की संभावना जताई जा रही है। पिछले 14 दिन से कोटा शहर में बारिश का दौर थमने के साथ ही गर्मी और उमस से लोग परेशान है। सितम्बर में गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है। अश्विन माह में ज्येष्ठ जैसी गर्मी पड़ रही है। हालत यह है कि गर्मी और उमस के चलते कई लोगों को अपने घरों के कूलर फिर से चालू कर दिए हैं। मंगलवार को अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री पहुंच गया। जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा। अब दिन के साथ रातें भी तपने लगी हैं। गर्मी तेज गिरने का इसका कारण यह है कि इस समय नमी भी है और तीखी धूप भी खिल रही है। इसके साथ ही हवा का रुख भी दक्षिण पश्चिमी बना हुआ है।
यह भी पढ़ें

Solar Eclipse 2024: इस तारीख को होगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, 6 घंटे 4 मिनट रहेगी अवधि

बारिश का अलर्ट जारी


जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार, पूर्वी राजस्थान से बारिश का दौर थमने में समय लगेगा। अक्टूबर माह में मानसून की विदाई हो सकती है। हालांकि बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर बनने से प्रदेश के 7 संभागों में बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश 25 से 30 सितंबर तक दर्ज होने की संभावना है।

Hindi News/ Kota / सितमगर सितंबर: अश्विन में ज्येष्ठ जैसी गर्मी और उमस, IMD का बारिश का अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो