scriptGold-Silver के दामों में रेकॉर्ड तेजी, 10 साल में सोने का 185% और चांदी का 151% भावों में आया उछाल | Record Rise In Gold-Silver Prices 185% Of Sona And 151% Of Chandi In Last 10 years | Patrika News
कोटा

Gold-Silver के दामों में रेकॉर्ड तेजी, 10 साल में सोने का 185% और चांदी का 151% भावों में आया उछाल

Kota Sarafa Market: सोना-चांदी ने निवेशकों को रिटर्न देना शुरू किया तो पिछले 10 वर्षों में ऐसे निवेशकों की संख्या में भी खासा इजाफा हुआ है।

कोटाOct 21, 2024 / 02:03 pm

Akshita Deora

Gold Silver Price Record High: दीपावली महापर्व पर बाजार खरीदारों से गुलजार होने लगे हैं। हर तरफ खरीदारी करने वालों का तांता लगा हुआ है। शहर के ज्वैलरी बाजार में भी खरीदारी का दौर चल रहा है। हालांकि सोने-चांदी के दामों में रेकॉर्ड तेजी चल रही है। लगातार दाम बढ़ने से ग्राहक ही नहीं व्यापारी भी परेशान हैं। करवा चौथ से ज्वैलरी खरीदने का दौर शुरू होता है, जो दिवाली तक चलता है। ज्वैलरी शोरूम नए-नए आभूषणों से जगमग हो रहे हैं। महंगाई के दौर में हल्के आभूषणों की डिमांड ज्यादा है। सर्राफा कारोबारियों ने कस्टमर डिमांड के अनुरूप हल्के आभूषणों की लेटेस्ट डिजायन के लॉन्च कर रहे हैं। फेस्टिवल सीजन में आभूषण खरीदने वाले ग्राहकों का विश्वास आज भी कायम है। गांव से लेकर शहर तक धनतेरस और दिवाली पर आभूषण खरीदते हैं। पिछले दस वर्षों के आंकड़े बताते हैं कि सोने में 185 फीसदी उछाल आया है तो वहीं चांदी के दाम 151 फीसदी बढ़ गए हैं। दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी के बाद भी सोना-चांदी की ज्वैलरी ही महिलाओं की खास पसंद बनी हुई है।
यह भी पढ़ें

Rajasthan: सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिला एक और तोहफा

निवेश में हो रहा सोना-चांदी का उपयोग

सोना-चांदी की ज्वैलरी हमेशा से महिलाओं की पहली पसंद रही है, लेकिन अब सोने-चांदी में निवेश भी किया जा रहा है। सोना-चांदी ने निवेशकों को रिटर्न देना शुरू किया तो पिछले 10 वर्षों में ऐसे निवेशकों की संख्या में भी खासा इजाफा हुआ है। सर्राफा कारोबारियों के अनुसार ग्राहक अब सोना-चांदी में निवेश कर रहे हैं। वहीं दामों के उछाल के कारण लाइटवेट ज्वैलरी को भी पसंद कर रहे हैं।

Hindi News / Kota / Gold-Silver के दामों में रेकॉर्ड तेजी, 10 साल में सोने का 185% और चांदी का 151% भावों में आया उछाल

ट्रेंडिंग वीडियो