scriptकोटा में राजस्थान का पहला स्नेक पार्क जल्द खुलेगा, जानें इसकी खासियतें | Rajasthan First Snake Park will open soon in Kota Know its features | Patrika News
कोटा

कोटा में राजस्थान का पहला स्नेक पार्क जल्द खुलेगा, जानें इसकी खासियतें

कमाल की खबर। कोटा में जल्द ही राजस्थान प्रदेश का पहला स्नेक पार्क खुलने जा रहा है। बिल्डिंग तैयार है, बस सीजेडए (सेंट्रल जूह अ‍ॅथोरिटी) से एनओसी का इंतजार है।

कोटाDec 17, 2023 / 03:12 pm

Sanjay Kumar Srivastava

kota_snake_park.jpg

Kota Snake Park

स्नेक यानि की सांप का नाम सुनकर ही लोगों के शरीर में सिरहन फैल जाती है। पर राजस्थान में एक ऐसा शहर है जो इन सांपों को एक घर में रखने की योजना बना रहा है। तो तैयार हो जाएं जल्द ही स्नेक पार्क में आप सांपों के कई वैराइटी से रुबरू होंगे। कोटा में राजस्थान प्रदेश का पहला स्नैक पार्क जल्द खुलने जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि नए साल 2024 में कोटा को प्रदेश के पहले स्नेक पार्क की सौगात मिल जाएगी। बताया जा रहा है कि बिल्डिंग तैयार है। सिर्फ सीजेडए (सेंट्रल जूह अ‍ॅथोरिटी) से एनओसी का इंतजार किया जा रहा है। कोटा के बंदी रोड पर हर्बल पार्क में यह स्नेक पार्क बन रहा है।


पार्क में कर सकेंगे सांपों पर रिसर्च

कोटा यूआईटी यानि की केडीए से मांगी जानकारी के अनुसार शीघ्र ही यहां सांपों की कई प्रजातियां देखने को मिलेगी। पर्यावरण प्रेमी स्नैक पार्क में सांपों का का दीदार कर सकेंगे। यहीं नहीं जो सांप प्रेमी सांपों पर रिसर्च करना चाहते है तो उनको इस पार्क में शोध की सुविधा भी मिलेगी।

यह भी पढ़ें – दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा के डिप्टी सीएम पद की नियुक्ति को हाईकोर्ट में चुनौती

10 करोड़ रुपए का बजट हुआ है पास

कोटा में स्नेक पार्क की बिल्डिंग बने एक वर्ष हो गया है। इसके लिए 10 करोड़ रुपए का बजट पास किया गया था। स्नेक पार्क की 9290 वर्ग फीट में दो मंजिला बिल्डिंग बनाने में करीब 7.42 करोड़ रुपए खर्च कर दिए गए हैं। ग्राउंड फ्लोर सहित फस्ट फ्लोर पर 6703 वर्गफीट निर्माण किया गया है।

स्नैक पार्क में 31 प्रजाति के होंगे सांप

एनओसी मिलने के बाद इस स्नेक पार्क में 29 भारतीय और 4 अमेरिकन प्रजाति के सांपों रखा जा सकेगा। इंडियन कोबरा, कॉमन इंडियन करैत, रसल्लस वाइपर, नोन पॉइजन सांपों में इंडियन पायथन, रेट स्नेक, चेकर्ड कील ब्लैक, बोंज बेक कील स्नेक, ट्रिनकेट स्नेक, केट स्नेक, ब्रांडेड कुकरी, वोल्फ स्नेक, रेड स्पोटेड रॉयल, फोरस्टन केट स्नेक, बेंडेड रेचर जैसे भारतीय सांप रखे जाएंगे जबकी विदेशी प्रजातियों में मेक्सीकन किंग स्नेक, मिल्क स्नेक, कॉर्न स्नेक और बॉल पायथन स्नेक इस पार्क की शोभा बढ़ाएंगे।

पार्क में सांप शीघ्र लाए जाएंगे – डॉ. विनीत महोबिज

रेप्टिलियन साइंस के कॉओर्डिनटोर डॉ. विनीत महोबिज ने बताया कोटा में स्नेक पार्क की योजना करीब 20 साल से बनी हुई थी। अब इसमें तेजी आई है। जुलाई 2021 में बिल्डिंग का निर्माण शुरू हुआ था। बिल्डिंग तो तैयार हो गई है, पर सांप अभी तक नहीं लाए जा सके, लेकिन शीघ्र ही यह शुरू होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें – Good News : नए साल में 3578 को मिलेगी सरकारी नौकरी, बस करना होगा यह काम

Hindi News / Kota / कोटा में राजस्थान का पहला स्नेक पार्क जल्द खुलेगा, जानें इसकी खासियतें

ट्रेंडिंग वीडियो