scriptJoSAA Counseling: टॉप-20 पर्सेन्टाइल और ओरिजनल मार्कशीट जारी नहीं | JoSAA Counseling: Top-20 percentile and original mark sheet not released | Patrika News
कोटा

JoSAA Counseling: टॉप-20 पर्सेन्टाइल और ओरिजनल मार्कशीट जारी नहीं

देश के आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी समेत 121 संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए जोसा की ओर से ज्वाइंट काउंसलिंग चल रही है।

कोटाJun 22, 2024 / 05:14 pm

Abhishek Gupta

josa

देश के आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी समेत 121 संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए जोसा की ओर से ज्वाइंट काउंसलिंग चल रही है।

देश के आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी समेत 121 संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए जोसा की ओर से ज्वाइंट काउंसलिंग चल रही है। जोसा की ओर से प्रथम राउंड सीट आवंटन की ऑनलाइन रिपोर्टिंग जारी है। ऑनलाइन रिपोर्टिंग का समय 24 जून को शाम 5 बजे तक दिया गया है।कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स के सामने जोसा काउंसलिंग की ऑनलाइन रिपोर्टिंग में परेशानियां आ रही है। इसमें दो बड़े कारण स्टूडेंट्स बता रहे हैं। पहला यह कि जिसमें 12वीं की संबंधित बोर्ड की टॉप-20 पर्सेन्टाइल जारी नहीं होने के कारण स्टूडेंट्स प्रवेश की बोर्ड प्राप्तांकों की पात्रता को लेकर असमंजस में हैं, जिन स्टूडेंट्स के बोर्ड में 75 प्रतिशत अंक नहीं हैं और उन्हें सीट आवंटित हो गई है। वे स्टूडेंट्स टॉप-20 पर्सेन्टाइल स्कोर का इंतजार कर रहे हैं। इस वर्ष भी आईआईटी, एनआईटी व ट्रिपलआईटी में प्रवेश के लिए 75 प्रतिशत या टॉप-20 पर्सेन्टाइल में शामिल होने की बोर्ड पात्रता रखी गई है। कुछ स्टूडेंट्स को अपेक्षा है कि बोर्ड में टॉप-20 पर्सेन्टाइल स्कोर से वे पात्रता पूरी कर लेंगे, फिलहाल इन स्टूडेंट्स के प्रवेश पर संकट है।
ओरिजनल मार्कशीट जारी नहीं

इसके अलावा स्टूडेंट्स लगातार 12वीं बोर्ड की ओरिजनल मार्कशीट जारी नहीं होने की समस्या से जूझ रहे हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के समय ओरिजनल मार्कशीट मांगी जा रही है। कुछ बोर्ड्स ने एक्सपर्ट मार्कशीट जारी नहीं होने की स्थिति में इंटरनेट की मार्कशीट मान्य नहीं हो रही है और प्रवेश अटका दिया गया है। स्टूडेंट्स ने संबंधित बोर्ड से निवेदन किया है कि जल्द से जल्द मार्कशीट जारी की जाए, ताकि एडमिशन सुनिश्चित हो सके। इस विसंगति में राजस्थान सहित देश के कई बड़े बोर्ड शामिल हैं।
इन बोर्ड्स की टॉप-20 पर्सेन्टाइल शेष

राजस्थान बोर्ड सहित छत्तीसगढ़, हिमाचल, हरियाणा, जम्मू ,कर्नाटका, मिजोरम, ओडिशा, पंजाब, त्रिपुरा, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल आदि बोर्ड शामिल हैं, जिनकी टॉप-20 पर्सेन्टाइल जारी नहीं की गई है।
सीट वेरिफिकेशन कन्फर्मेशन ना मिलने पर स्टूडेंट्स परेशानी में

ऐसे स्टूडेंट्स को जोसा काउंसलिंग में ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान अपनी आवंटित सीट के लिए तीनों स्टेप पूरे करने के बाद उन्हें जोसा की ओर से डोक्यूमेंट्स वेरिफाई कर सीट कंफर्मेशन का इंतजार करते दिखाई दे रहे है। कई स्टूडेंट्स ऐसे है, जिन्होंने ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर सम्पूर्ण प्रक्रिया पूर्ण कर ली, लेकिन अभी तक उनके सारे डाक्यूमेंट्स वेरिफाई नहीं हुए है और ना ही उनकी आवंटित सीट का कन्फर्मेशन आया है। ऐसे में ये स्टूडेंट्स परेशानी में है।
ऑनलाइन क्वेरी का रेस्पॉन्स आज तक ना देने पर सीट कैन्सिल

ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें प्रथम राउण्ड सीट आवंटन के पश्चात ऑनलाइन रिपोर्टिंग में अपलोड किए गए डाक्यूमेंट्स में कमी पाए जाने पर जोसा की ओर से क्वेरी आई है। उन्हें 26 जून शाम 5 बजे तक उस क्वेरी का रिस्पांस कर अपने मांगे गए सही डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा, अन्यथा उनकी आवंटित सीट कैंन्सिल कर दी जाएगी और वे जोसा काउंसलिंग से बहार हो जाएंगे।

Hindi News/ Kota / JoSAA Counseling: टॉप-20 पर्सेन्टाइल और ओरिजनल मार्कशीट जारी नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो