scriptझालावाड़ में झमाझम, पार्वती व कालीसिंध नदी में फिर उफान | Heavy monsoon rain in Jhalawar | Patrika News
कोटा

झालावाड़ में झमाझम, पार्वती व कालीसिंध नदी में फिर उफान

कोटा-बूंदी में उमस बढ़ीकोटा-झालावाड़ मार्ग चार घंटे बंद रहा

कोटाAug 09, 2021 / 07:02 pm

shailendra tiwari

झालावाड़ में झमाझम, पार्वती व कालीसिंध नदी में फिर उफान

झालावाड़ में झमाझम, पार्वती व कालीसिंध नदी में फिर उफान

कोटा. हाड़ौती अंचल में सावन के सोमवार को झालावाड़ व कोटा ग्रामीण को छोड़कर अन्य जिलों में बारिश नहीं हुई। झालावाड़ जिले में सुबह दो घंटे झमाझम बारिश हुई। इससे बांध व तालाब लबालब हो गए। झालावाड़ शहर में नए तालाब पर चादर चलने से लोग तालाब देखने उमड़ पड़े। कोटा शहर में बरसात नहीं हुई।
लोग उसम से बेहाल रहे, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में मोड़क, दरा, अयाना में बरसात हुई। दरा क्षेत्र में जंगल का पानी आने से नाले में उफान आने से चार घंटे तक कोटा-झालावाड़ सड़क मार्ग बंद रहा। पुलिस ने तड़के 5 से सुबह 9 बजे तक यह मार्ग बंद रखा।
झालावाड़ जिले में हुई बरसात से खातौली से गुजर रही पार्वती नदी में फिर से तीन फीट पानी की आवक हो गई। इससे कोटा-श्योपुर मार्ग बंद ही रहा। चम्बल में आवक से खातौली-सवाईमाधोपुर मार्ग दो सप्ताह से बंद है। मध्यप्रदेश में हो रही बरसात से सुल्तानपुर क्षेत्र के बड़ौद-कालीसिंध नदी फिर से उफान पर आ गई। मौसम विभाग के अनुसार, कोटा में बीते 24 घंटे में 6.4 एमएम बारिश दर्ज की गई। कोटा में मानसून सीजन का औसत बारिश का आंकड़ा 716.6 एमएम है, लेकिन अब तक 815.6 एमएम बारिश हो चुकी है।

इन नदियों में पानी की आवक
झालावाड़ जिले के झालरापाटन, सुनेल, रायपुर, असनावर, पिड़ावा, बकानी, डग, गंगधार, खानपुर, मनोहरथाना, पचपहाड़ सहित अन्य स्थानों पर अच्छी बारिश हुई। बारिश से चन्द्रभागा, कालीसिंध, चंवली, रूपली, उजाड़, आहू, छापी, परवन आदि नदियां उफ ान पर रही। वहीं छापी व भीमसागर बांध के दो-दो गेट, कालीसिंध बांध के सुबह 7 गेट खोलकर पानी की निकासी की गई। जिले में गत वर्ष 9 अगस्त तक 368.04 एमएम हुई थी। वहीं इस बार अब तक 801.74 एमएम हो चुकी है।

दिनभर साफ रहा मौसम
बूंदी जिले में दिनभर मौसम साफ रहा। सुबह से तीखी धूप निकली। ऐसे में लगातार बरसात से आई ठंडक धीरे-धीरे गायब होने लगी हैं। पंखों ने फिर से गति पकड़ ली है। अधिकतम तापमान 33 व न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बारां में सुबह आधा घंटे बारिश हुई।

बारिश की गतिविधियों में रहेगी कमी
जयपुर मौसम विभाग के निदेशक आर.एस. शर्मा के अनुसार, मंगलवार से मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की तरफ खिसकने से पश्विमी हवाओं का प्रभाव बढ़ेगा। राज्य के ज्यादातर भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी होगी। 17 अगस्त तक राज्य के अधिकतर स्थानों पर मौसम शुष्क रहने व पूर्वी राजस्थान में छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश की सम्भावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग में आगामी 10-12 दिन मौसम मुख्यत: शुष्क रहेगा। बीकानेर संभाग के जिलों में आगामी दो दिन छुटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। बीकानेर संभाग में 17 अगस्त तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

Hindi News / Kota / झालावाड़ में झमाझम, पार्वती व कालीसिंध नदी में फिर उफान

ट्रेंडिंग वीडियो