scriptबिट्स काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ | BITS counseling process started | Patrika News
कोटा

बिट्स काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ

आवेदन की अंतिम तिथि 21 अगस्त तक

कोटाAug 11, 2021 / 08:26 pm

shailendra tiwari

बिट्स काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ

बिट्स काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ

कोटा. देश के ख्यातनाम इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थानों में शामिल बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एण्ड साइंसेज की काउंसलिंग प्रवेश प्रारंभ हो चुकी है। बिटसेट परीक्षा ऑनलाइन मोड में 3 से 9 अगस्त तक हुई थी। बिट्स पिलानी, गोवा और हैदराबाद में प्रवेश के लिए करवाई जा रही काउंसलिंग के लिए स्टूडेंट्स 21 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।
काउंसलिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया तीन चरणों में है। पहले चरण में स्टूडेंट्स को अपनी समस्त जानकारी चेक करनी होगी। कोई भी त्रुटि होने पर स्टूडेंट्स उसमें बदलाव कर सकते है। दूसरे चरण में विद्यार्थी को अपने 12वीं के फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ्स में प्राप्तांकों को भरना होगा। तीसरे चरण में बिट्स के तीनों कैंपस की ब्रांच वाइज कॉलेजेस की प्राथमिकता घटते क्रम में भरनी होगी।
काउंसलिंग में भाग लेने की फ ीस 1000 रुपए रखी गई है, जो की नॉन रिफं डेबल है। बिट्स भारत के उन संस्थानों में शामिल है, जहां किसी भी कैटेगरी का कोई रिजर्वेशन नहीं है। साथ ही, प्रवेश पात्रता भी सभी कैटेगरी के लिए बराबर है। बिट्स में 12वीं प्रवेश पात्रता फि जिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ्स में औसतन 75 प्रतिशत और प्रत्येक में 60 प्रतिसहत होना अनिवार्य है।
68 हजार नए आवेदन

जेईई मेन चौथे व अंतिम सेशन के लिए 68 हजार से अधिक नए विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। ये वे विद्यार्थी हैं, जिन्होंने पूर्व में तीनों सेशन की परीक्षा नहीं दी। ऐसे में चौथे सेशन की परीक्षा में भी 7 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। साथ ही, चारों सेशन मिलाकर 10 लाख से अधिक यूनीक कैंडिंडेट जेईई मेन में बैठेंगे। जिनके आधार पर एआईआर जारी की जाएगी। चौथे व अंतिम सेशन की परीक्षा 26, 27, 31 अगस्त व 1 व 2 सितम्बर को आयोजित की जाएगी।

Hindi News / Kota / बिट्स काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ

ट्रेंडिंग वीडियो