scriptखाद नकली तो नहीं! फरीदाबाद की केन्द्रीय प्रयोगशाला में होगी जांच | Fertilizer is not fake Testing will be done in Faridabad Central Labo | Patrika News
करौली

खाद नकली तो नहीं! फरीदाबाद की केन्द्रीय प्रयोगशाला में होगी जांच

Fertilizer is not fake! Testing will be done in Faridabad Central Laboratory
कृषि अधिकारियों ने की खाद-बीज दुकानों पर छापेमारी, लिए 15 नमूने

करौलीJul 07, 2021 / 12:01 am

Anil dattatrey

खाद नकली तो नहीं! फरीदाबाद केन्द्रीय प्रयोगशाला में होगी जांच

खाद नकली तो नहीं! फरीदाबाद केन्द्रीय प्रयोगशाला में होगी जांच


हिण्डौनसिटी. कृषि विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को हिण्डौन व करौली में खाद-बीज की दुकानों पर छापेमारी की। इस दौरान सिंगल सुपर फॉस्फेट (एसएसपी) खाद के 15 नमूने संकलित किए गए। जिनको जांच के लिए फरीदाबाद की केन्द्रीय प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया है।

कृषि विस्तार के सहायक निदेशक मोहन लाल मीणा ने बताया कि कृषि आयुक्तालय जयपुर के आयुक्त के निर्देश पर मंगलवार को विशेष अभियान के तहत कृषि निरीक्षकों ने खाद-बीज की दुकानों पर औचक निरीक्षण कर सिंगल सुपर फॉस्फेट (एसएसपी) खाद के पांच-पांच नमूने संकलित किए। सहायक निदेशक मीणा व कृषि अधिकारी सियाराम मीणा ने हिण्डौन एवं उपनिदेशक रामलाल जाट ने करौली में खाद-बीज की दुकानों पर नमूने संकलित किए।
इसके बाद सील बंद लिफाफों में इन नमूनों को फरीदाबाद स्थित केन्द्रीय उर्वरक गुण नियंत्रण एवं प्रशिक्षण संस्थान में प्रयोगशाला जांच के लिए भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद संबंधित खाद-बीज विक्रेताओं पर यथोचित कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि अभियान का मकसद खाद के साथ उपजाऊ मिट्टी की गुणवत्ता बनाए रखना है।

Hindi News / Karauli / खाद नकली तो नहीं! फरीदाबाद की केन्द्रीय प्रयोगशाला में होगी जांच

ट्रेंडिंग वीडियो