scriptMonsoon Update: तो क्या मानसून ने कह दिया अलविदा, अब उड़ेगी रातों की नींद, IMD का नया अलर्ट जारी | weather alert today: rajasthan imd weather update weather forecast | Patrika News
जोधपुर

Monsoon Update: तो क्या मानसून ने कह दिया अलविदा, अब उड़ेगी रातों की नींद, IMD का नया अलर्ट जारी

मौसम विभाग (Monsoon Update) के अनुसार प्रशांत अल-नीनो हुआ प्रभावी महासागर में अल-नीनो की स्थितियां बनना शुरू हो चुकी हैं

जोधपुरAug 01, 2023 / 08:50 am

Rakesh Mishra

imd_heavy_rain_alert01.jpg
जोधपुर। मौसम विज्ञान विभाग‍ (आइएमडी) (Monsoon Update) का कहना है कि जुलाई में अत्यधिक बारिश के बाद मानसून सीजन के दूसरे दौर (अगस्त और सितंबर) के दौरान देश में सामान्य बारिश की संभावना है। इस बीच विभाग ने मंगलवार को दौसा और करौली जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग और पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में कहीं कहीं हल्की बारिश हो सकती है। वहीं अन्य जिलों में मौसम सुहाना रहने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें

Monsoon Alert: किसी भी वक्त शुरू हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी जारी




बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार प्रशांत अल-नीनो हुआ प्रभावी महासागर में अल-नीनो की स्थितियां बनना शुरू हो चुकी हैं। धीरे-धीरे यह प्रभाव और मजबूत हो रहा है। साथ ही हिंद महासागर में भी आईओडी की सकारात्मक स्थितियां बनेंगी। अल-नीनो का प्रभाव देशभर के मानसून (Monsoon Update) पर पड़ेगा। राजस्थान के साथ-साथ गुजरात, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से व दक्षिण भारतीय राज्यों में सामान्य से कम बरसात होगी। राजस्थान में अगस्त माह में पश्चिमी हिस्से में सामान्य से कम बरसात होगी, वहीं पूर्वी व दक्षिणी हिस्से में सामान्य बरसात होने के कुछ आसार हैं। रात का तापमान सामान्य से काफी अधिक रहेगा।
यह भी पढ़ें

ये कैसा मानसूनः पूरा शहर बरसात के लिए तरसा, लेकिन बस इस इलाके में हो रही झमाझम बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि चार महीने के मानसून सीजन की सर्वाधिक बरसात प्रदेश में अगस्त महीने में ही होती है, लेकिन इससे उलट इस बार जून-जुलाई में अच्छी बरसात हो चुकी है। प्रदेश में चार महीने के सीजन में औसतन 435.6 मिमीं बरसात होती है, जबकि 1 जून से 31 जुलाई तक प्रदेश में 385.3 मिमी बरसात हो चुकी है। औसत आकंड़े तक पहुंचने में अब केवल 50 मिमी बरसात होना और शेष है। आगामी दो महीने में बरसात के तीन-चार चरण भी आ जाते हैं तो यह औसत बरसात का आंकड़ा पार हो जाएगा। ऐसे में प्रदेश में सूखा पड़ने की आशंका नहीं है।
0:00

Hindi News/ Jodhpur / Monsoon Update: तो क्या मानसून ने कह दिया अलविदा, अब उड़ेगी रातों की नींद, IMD का नया अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो