scriptGood News: रेलवे ने जनता को दिया बड़ा तोहफा, अब इतना सस्ता हो गया है AC क्लास का ट्रेन टिकट | Railways added AC economy coach in Howrah Superfast | Patrika News
जोधपुर

Good News: रेलवे ने जनता को दिया बड़ा तोहफा, अब इतना सस्ता हो गया है AC क्लास का ट्रेन टिकट

जोधपुर से हावड़ा जाने वाली सुपरफास्ट ट्रेन में डिब्बों की संरचना में परिवर्तन कर वातानुकूलित थ्री टियर इकोनॉमी क्लास का एक कोच जोड़ा गया।

जोधपुरAug 01, 2023 / 11:50 am

Rakesh Mishra

jodhpur_to_howrah_train.jpg
जोधपुर। रेलवे ने अपने यात्रियों को कम किराए में एसी कोच के सफर का आनंद देने की तैयारी कर ली है। रेलवे पहले से चल रही ट्रेनों में वातानुकूलित थ्री टियर इकोनॉमी क्लास के कोच जोड़ने जा रही है। इसके तहत जोधपुर से हावड़ा जाने वाली सुपरफास्ट ट्रेन में डिब्बों की संरचना में परिवर्तन कर वातानुकूलित थ्री टियर इकोनॉमी क्लास का एक कोच जोड़ा गया। मंगलवार को गाड़ी संख्या 12308 जोधपुर-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस में एक वातानुकूलित थ्री टियर इकोनॉमी क्लास का कोच जुड़कर जाएगा। जोधपुर मंडल के डीआरएम पंकज कुमार सिंह के अनुसार एक जनरल सीटिंग कोच के बदले वातानुकूलित थ्री टियर इकोनॉमी क्लास का कोच जोड़ा जाएगा।
यह भी पढ़ें

Monsoon Alert: किसी भी वक्त शुरू हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी जारी



80 सीटें अधिक, नॉर्मल थर्ड व इकोनॉमी थर्ड एसी में 105 रुपए का अंतर

सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने बताया कि इकोनॉमी क्लास के एसी कोच का किराया वर्तमान थ्री टियर एसी कोच के किराए की तुलना में 8 से 10 फीसदी तक कम होगा तथा आठ बर्थ भी ज्यादा होगी। उदाहरण के तौर पर जोधपुर से हावड़ा के तक वर्तमान में थर्ड एसी का किराया 1930 रुपए है जबकि इकोनॉमी थ्री एसी में यह 1825 रुपए है। इस तरह यात्री 105 रुपए का लाभ होगा। इस कोच के जुड़ने से यात्रियों को ट्रेन में एसी की 80 सीटें अधिक मिलेंगी।
यह भी पढ़ें

Monsoon Update: तो क्या मानसून ने कह दिया अलविदा, अब उड़ेगी रातों की नींद, IMD का नया अलर्ट जारी

22 कोच, एम-1 के रूप में पहचाना जाएगा इकोनॉमी कोच

गाड़ी संख्या 12307/08 हावड़ा सुपरफास्ट में वातानुकूलित थ्री टियर इकोनॉमी क्लास का कोच जुड़ने के बाद ट्रेन में 22 कोच होंगे। जो इस प्रकार है-
1- फर्स्ट कम सैकेण्ड एसी।

2- सैकेण्ड एसी। 6- थ्री एसी।

1- थ्री एसी इकोनॉमी। 6-स्लीपर।

3- जीएस। 2- पावर कार।

1- पेंट्री कार। इकोनॉमी कोच को एम-1 के रूप में पहचाना जाएगा।

Hindi News/ Jodhpur / Good News: रेलवे ने जनता को दिया बड़ा तोहफा, अब इतना सस्ता हो गया है AC क्लास का ट्रेन टिकट

ट्रेंडिंग वीडियो