scriptराजस्थान में अंतरजातीय ‘अरेंज मैरिज’ का नया सुखद ट्रेंड, जानें क्या है वजह | Rajasthan Inter Caste Arrange Marriage New Pleasant Trend Know Reason | Patrika News
झुंझुनू

राजस्थान में अंतरजातीय ‘अरेंज मैरिज’ का नया सुखद ट्रेंड, जानें क्या है वजह

Arrange Marriage New Trend in Rajasthan : राजस्थान के शेखावटी क्षेत्र में लड़कियों की भारी कमी की वजह से अंतरजातीय ‘अरेंज मैरिज’ का सुखद ट्रेंड चल निकला है। यहां पर कोई बंगाल कोई बिहार तो कोई छत्तीसगढ़ से बहू ला रहे हैं। वजह आपको आश्चर्यचकित कर देगा।

झुंझुनूJul 29, 2024 / 11:28 am

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Inter Caste Arrange Marriage New Pleasant Trend Know Reason

राजस्थान में अंतरजातीय ‘अरेंज मैरिज’ का नया सुखद ट्रेंड, जानें क्या है वजह

Arrange Marriage New Trend in Rajasthan : देश और राज्य में लिंगानुपात भले ही पहले से बेहतर हुआ हो, लेकिन लड़कियों की कमी ने जात-बिरादरी में नई रीत पैदा की है। एक तरफ शादी की उम्र निकलने के बाद लड़के वाले खरीदकर बहू लाने को मजबूर हो रहे हैं। दूसरी तरफ जात-पात से परे जाकर भी रिश्ते जोड़े जा रहे हैं। अकेले झुंझुनूं जिले में ही ऐसे हजारों परिवार हैं जिन्होंने सारी परंपराओं को एक तरफ रखकर बेटे की शादी की है। ऐसे में समझौता कर अंतरजातीय ‘अरेंज मैरिज’ का सुखद ट्रेंड तमाम बेरोजगारों के घर बसाकर उनके जीवन में खुशियां ला रहा है। भले ही इस तरह की शादियां बिचौलियों के माध्यम से रुपए ले देकर होती हैं, लेकिन जरूरतमंदों के परिवार बस रहे हैं। खास बात है कि 90 फीसदी से अधिक इस तरह के परिवारों में कोई दिक्कत या शिकवा शिकायत नहीं देखने को मिल रही है।
केस-1
रामनारायण ने अपने बेटे रमेश की शादी (34 वर्ष) बंगाल की एक लडक़ी से कराई है। उन्होंने इसके लिए बिचौलिए को 2 लाख रुपए दिए। शादी को आठ साल हो गए। रमेश के एक बच्चा भी है। रामनारायण खुद के समाज में पिछले कई साल से बेटे के लिए लड़की की तलाश रहे थे। बाद में दूसरी बिरादरी की लड़की के साथ शादी करनी पड़ी।
केस -2
रामप्रकाश नेे अपने बेटे महेश (30 वर्ष) की शादी जात-बिरादरी से परे जाकर बिहार की युवती के साथ की है। उन्होंने इसके लिए सवा दो लाख रुपए बिचौलिए को दिए। महेश के अब एक साल की एक बेटी है। अब तक किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आई।
यह भी पढ़ें –

New Trend : जयपुर में बढ़ा कम कीमत में अनलिमिटेड फूड का ट्रेंड, स्टूडेंट्स की हुई बल्ले-बल्ले

शादी के लिए रिपोर्टर और बिचौलिए की बातचीत

झुंझुनूं जिले में ऐसे कई बिचौलिए हैं जो दो-दो लाख रुपए लेकर कुंवारों के रिश्ते करवा रहे हैं। ऐसे ही एक बिचौलिए के घर जाकर पत्रिका टीम ने शादी की बातचीत की। बातचीत में सामने आया कि उस घर की महिला व उसका पति पैसे लेकर कई कुंवारों के रिश्ते करवा चुके हैं।
रिपोर्टर : भतीजे का रिश्ता करवाना है, कोई लडक़ी ध्यान में है क्या?
बिचौलिया : हां, करवा देंगे, लडक़ा क्या करता है, फोटो दिखाओ।

रिपोर्टर : लडक़ा पढ़ा-लिखा है, 30 साल का हो गया, अभी कोई काम नहीं कर रहा?
बिचौलिया : ठीक है, छत्तीसगढ़ में लडक़ी है, आपको जाकर देखना पड़ेगा, लडक़ी यहां नहीं आएगी।
रिपोर्टर : लडक़ी किस जाति की है, कितनी पढ़ी-लिखी है?
बिचौलिया : देखो, लड़की की कोई जात-बिरादरी नहीं होती है, पढ़ी लिखी भी नहीं है।

रिपोर्टर : अच्छा तो कितने पैसे देने पड़ेंगे?
बिचौलिया : दो लाख रुपए, एक लाख रुपए यहां हमें और एक लाख रुपए वहां छत्तीसगढ़ में जो रिश्ता बताएगा उसे देने होंगे।
रिपोर्टर : इसके अलावा कोई खर्चा?
बिचौलिया : पहले मेरे पति आपके साथ जाएंगे लडक़ी दिखाने के लिए, उनके आने-जाने का खर्चा आपका होगा, रिश्ता तय होने पर बारात का सारा खर्चा आपका ही होगा। लडक़ी वाले कुछ खर्चा नहीं करेंगे।
रिपोर्टर : अगर रिश्ता नहीं हो तो?
बिचौलिया : लड़की वालों की तरफ से रिश्ता टूटे तो आपका पैसा वापस हो जाएगा, आपने रिश्ता तोड़ा तो पैसे वापस नहीं मिलेंगे।

लुटेरी दुल्हन गिरोह डाल रहा खलल

बिचौलियों के माध्यम से किए गए कई जोड़े हालांकि सुखी जीवन बसर कर रहे हैं, लेकिन कुंवारों लडक़ों की शादी करवा कर लूटने वाला एक गिरोह भी सक्रिय है। ऐसे में तमाम लोग चाहते हुए भी अन्य राज्यों में शादी करने से कतरा रहे हैं। झुंझुनूं में कई ऐसे मामले सामने आए जिनमें मोटी रकम लेकर शादी कराई गई, लेकिन बाद में दुल्हन गहने लेकर फरार हो गई। हाल ही बुहाना क्षेत्र में दो ऐसे मामले आए, जिनमें लड़कियां शादी के तीसरे-चौथे दिन ही गहने व नकदी लेकर फरार हो गईं।

Hindi News / Jhunjhunu / राजस्थान में अंतरजातीय ‘अरेंज मैरिज’ का नया सुखद ट्रेंड, जानें क्या है वजह

ट्रेंडिंग वीडियो