scriptशेखावाटी में गर्मी का जबरदस्त कहर, कूलर-पंखे सब बेअसर, पानी का छिड़काव बना सहारा | high temperature in shekhawati water Spraying in jhunjhunu | Patrika News
झुंझुनू

शेखावाटी में गर्मी का जबरदस्त कहर, कूलर-पंखे सब बेअसर, पानी का छिड़काव बना सहारा

शेखावाटी अंचल में प्रचंड गर्मी ने लोगों को झुलसाना शुरू कर दिया है। दिन और रात के बढ़ते तापमान के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त होने लगा है।

झुंझुनूApr 30, 2018 / 05:19 pm

Vinod Chauhan

high temperature in shekhawati water Spraying in jhunjhunu

झुंझुनूं.

शेखावाटी अंचल में प्रचंड गर्मी ने लोगों को झुलसाना शुरू कर दिया है। दिन और रात के बढ़ते तापमान के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त होने लगा है। सुबह और शाम के अलावा दोपहर को घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। दोपहर को बाजार और सडक़ें वीरान नजर आने लगी हैं। तेज गर्मी व लू में बाहर निकलते वक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है। शहर के अस्पतालों में 15 दिन में उल्टी-दस्त, बुखार, टाइफाइड, जी मिचलाने, फूड प्वाइजनिंग, पीलिया आदि के मरीज बढ़ गए हैं। आने वाले दिनों में पारा चढऩे की आशंका के चलते मरीज और बढ़ सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार तापमान बढऩे और सूरज से आने वाली सीधी पराबैंगनी किरणों के कारण आंखों व त्वचा में कई तरह के संक्रमण व एलर्जी होने का खतरा रहता है। आउटडोर में इस तरह के मरीज भी सामने आने लगे हैं। इनके अलावा निम्र रक्तचाप, तेज गर्मी में कमजोरी की समस्या भी देखने में आ रही है।


तलाशने लगे हैं छांव
गर्मी बढ़ते ही लोग दोपहर को शहर में छांव तलाशने लगे हैं। शहर में पेड़-पौधों के नीचे रेहड़ी-ठेले लगने के चलते लोगों को धूप में खड़ा होना पड़ता है। शहर में हरे पेड़ों की कमी लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है।


झूलसाने लगी सब्जियां
तेज गर्मी के साथ ही सब्जियां व फल झुलसाने लगे हैं। दिनभर सब्जिया बेचने वाले सब्जियों पर पानी छिडक़ाव कर उन्हें ताजा रखने का प्रयास कर रहे हैं।

high temperature in shekhawati water Spraying in jhunjhunu

कई जगह गहराया पेयजल संकट
गर्मी बढ़ते ही बेसहारा पशुओं के सामने पीने का पानी का संकट बढ़ गया है। वहीं, जिले में कई स्थानों पर पेयजल संकट गहरा गया है।


चिड़ावा-सुलताना में हल्की बरसात
चिड़ावा. जिले में दोपहर बाद अचानक मौसम में बदलाव आया और बादल छा गए। कुछ देर धूलभरी आंधी चलने के बाद चिड़ावा व सुलताना क्षेत्र में हल्की बरसात हुई। चिड़ावा व सुलताना में हल्की बरसात होने से गर्मी से कुछ राहत महसूस की गई। देर शाम तक घने बादल छाए रहे। वहीं, जिला मुख्यालय पर शाम को बादल छाए और तेज हवा के साथ धूलभरी आंधी चली। पिलानी मौसम केंद्र के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Hindi News/ Jhunjhunu / शेखावाटी में गर्मी का जबरदस्त कहर, कूलर-पंखे सब बेअसर, पानी का छिड़काव बना सहारा

ट्रेंडिंग वीडियो