scriptJalore News: आफत की बरसात, मिट्टी में मिले किसानों के अरमान, खरीफ की फसलों को भारी नुकसान | Rajasthan News: Crops damaged due to rain in Jalore and Bhinmal | Patrika News
जालोर

Jalore News: आफत की बरसात, मिट्टी में मिले किसानों के अरमान, खरीफ की फसलों को भारी नुकसान

Jalore News: भीनमाल में दोपहर बाद आसमान में उमड़ी काली घटाएं मेघगर्जन के साथ बरसनी शुरू हुई। आधे घंटे तक तूफानी हवा के साथ बरसात हुई।

जालोरOct 22, 2024 / 11:12 am

Rakesh Mishra

rain in jalore
Jalore News: जालोर शहर समेत जिलेभर में सोमवार को एक बार फिर से मौसम में बदलाव आया, जो किसानों के लिए आफत का कारण बना। सवेरे से आसमान में बादलों की आवाजाही रही। इस बीच दोपहर में अचानक से मौसम बदला और हवा के साथ तेज बौछारें पड़ी। करीब 20 मिनट तक तेज बारिश हुई। जिससे सड़कों पर पानी का बहाव हुआ। जालोर शहर में 15 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इधर, फसल कटाई के साथ बुवाई का दौर भी जारी है। ऐसे में खेतों में खड़ी फसल और एकत्र की गई फसलों में खराबा संभावित है।
वहीं भीनमाल में दो दिन से जारी गर्मी के बाद क्षेत्र में सोमवार दोपहर को बरसात हुई। दोपहर बाद आसमान में उमड़ी काली घटाएं मेघगर्जन के साथ बरसनी शुरू हुई। आधे घंटे तक तूफानी हवा के साथ बरसात हुई। बीच में ओळे भी गिरे। बरसात से शहर की सड़कें पानी से जलमग्न हो गई। बेमौसमी बरसात से किसानों के अरमान मिट्टी में मिल गए। खेतों में कटी खरीफ की मूंग, बाजरी, मोठ, तिल व ग्वार की फसलों को भारी नुकसान हुआ।
किसानों का कहना है कि चार माह से कड़ी मेहनत से खरीफ की फसलों से कुछ उम्मीद थी, लेकिन कुदरत के कहर ने किसानों के अरमान को धूमिल कर दिया। खासकर बाजरी, तिल, ग्वार व मूंग की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। यहां तहसील मुख्यालय पर 11 एमएम बरसात दर्ज हुई। किसान जीवाराम माली का कहना है कि इन दिनों खेतों में बाजरे व मूंग की फसल कट कर रखी हुई है। बरसात से कट कर रखा बाजरा जमीन पर अंकुरित हो जाएगा। इसके अलावा मूंग की फलियां गिर जाएगी। इसके अलावा चारा भी सड़ जाएगा। इन फसलों से किसानों को काफी उम्मीद थी।

Hindi News / Jalore / Jalore News: आफत की बरसात, मिट्टी में मिले किसानों के अरमान, खरीफ की फसलों को भारी नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो