scriptलोक कला और संस्कृति संरक्षण एवं संवर्धन पर की चर्चा | Discussion on conservation and promotion of folk art and culture | Patrika News
जैसलमेर

लोक कला और संस्कृति संरक्षण एवं संवर्धन पर की चर्चा

-जिला कलक्टर आशीष मोदी ने बरना में लोक कलाकारों के साथ किया संवाद-कहा- आर्थिक रूप से कमजोर कलाकारों को सरकार देगी 5-5 हजार रुपए की वित्तीय सहायता

जैसलमेरJul 05, 2021 / 05:04 pm

Deepak Vyas

लोक कला और संस्कृति संरक्षण एवं संवर्धन पर की चर्चा

लोक कला और संस्कृति संरक्षण एवं संवर्धन पर की चर्चा

जैसलमेर. प्रदेश सरकार की ओर से कोरोना काल के दौरान आर्थिक रूप से कमजोर कलाकारों के लिए पांच-पांच हजार रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके तहत जैसलमेर जिले के कलाकारों को भी यह सहायता दी जाएगी। जिला कलक्टर आशीष मोदी ने यह बात जिले के बरना गांव स्थित पहचान लोक संगीत संस्थान में लोक कलाकारों के साथ संवाद कार्यक्रम में कही। इस अवसर पर प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि जैसलमेर जिले के आर्थिक रूप से कमजोर कलाकारों को वित्तीय सहायता मुहैया कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से व्यापक स्तर पर रूपरेखा बनाकर तैयारियां की जा रही हैं।
गदगद हो उठे लोक कलाकार
जिला कलक्टर आशीष मोदी को अपने बीच पाकर लोक कलाकारों के समूह प्रफुल्लित हो उठे और खुशी में सरोबार होते हुए उन्होंने लोक वाद्यों की धुनों पर सामूहिक सांगीतिक प्रस्तुतियों से माहौल में उत्साह और उल्लास के रंग.रस घोल दिए। जिला कलक्टर ने मशहूर लोक कलाकार गाजी खां के व्यक्तित्व एवं कृतित्व की झलक दिखाने वाले कक्षों को देखा तथा विभिन्न पुरस्कारों, सम्मानों, छायाचित्रों एवं ऐतिहासिक व संग्रहणीय सांगीतिक दस्तावेजों को देख कर प्रसन्नता जाहिर की और गाजी खां की सेवाओं को अद्वितीय बताया।
प्रकाशन पर हो विचार
उन्होंने संगीत, भजनों और अन्य साहित्यिक पाण्डुलिपियों को ग्रंथ के रूप में प्रकाशित करने पर जोर दिया और कहा कि इस प्राचीन साहित्य के संरक्षण की दिशा में ठोस प्रयास किए जाने की आवश्यकता है।
प्रशिक्षण विधाओं की ली जानकारी
जिला कलक्टर ने अंतरराष्ट्रीय ख्याति के लोक कलाकार गाजी खां से नई पीढ़ी को सांगीतिक प्रशिक्षण प्रदान करने के तौर-तरीकों और शैली के बारे में जानकारी ली और बाल कलाकारों से चर्चा करते हुए उनकी प्रस्तुतियों को देखा।
गर्व है जैसाण के कलाकारों पर
जिला कलक्टर ने कलाकारों की समस्याओं को सुना तथा कहा कि यहां के लोक कलाकारों ने देश-दुनिया में जैसलमेर का नाम ऊंचा किया है, यह गर्व और गौरव की बात है। जिला प्रशासन कला.साहित्य और संस्कृति के संरक्षण के साथ ही कलाकारों को प्रोत्साहित करने और उन्हें सुख-सुविधाओं तथा अनुकूल माहौल उपलब्ध कराने के लिए हरसंभव प्रयास करेगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि इसके साथ ही जवाहर कला केन्द्र की ओर से कलाकारों का डाटाबेस तैयार किया जा रहा है। इस आर्टिस्ट डाटाबेस का उपयोग कलाकारों के हित में किया जाएगा।

Hindi News / Jaisalmer / लोक कला और संस्कृति संरक्षण एवं संवर्धन पर की चर्चा

ट्रेंडिंग वीडियो