scriptWeather Update : एक अगस्त से फिर तेज बारिश का मौसम अलर्ट, 5 अगस्त तक भिगोएगा तन और मन | Weather Update Today 1 August Heavy rain weather alert body and mind will get wet till 5 August IMD | Patrika News
जयपुर

Weather Update : एक अगस्त से फिर तेज बारिश का मौसम अलर्ट, 5 अगस्त तक भिगोएगा तन और मन

Weather Update Today : मानसून अपडेट है। मौसम विभाग के नए अपडेट के अनुसार, 1 अगस्त से राजस्थान में फिर तेज बारिश का दौर चलेगा। और यह बारिश 5 अगस्त बरकरार रहेगी।

जयपुरJul 30, 2023 / 04:14 pm

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_12_1.jpg

Weather Update Today

monsoon Update : राजस्थान में मानसून के नए दौर में हुई झमाझम बारिश से 85 फीसदी कोटा पूरा हो गया है। मौसम विभाग ने मानसून का नया अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि 1 अगस्त एक बार फिर मानसून सक्रिय होगा। और 1 अगस्त से लेकर पांच अगस्त तक राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश होगी। आकाशीय बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है। 1 अगस्त को नए परिसंचरण की वजह से उत्तरी—पूर्वी राजस्थान के भरतपुर और जयपुर संभाग के 10 जिलों में भारी का अलर्ट है। वहीं 2 अगस्त को भरतपुर और जयपुर संभाग में कहीं—कहीं अतिभारी बारिश का मौसम अलर्ट है। 31 जुलाई को राजस्थान में भारी वर्षा की गतिविधियों में कमी आएगी। कुछ हिस्सों में हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बीते 24 घंटे में सीकर, सवाई माधोपुर, करौली, झुंझुनूं, जयपुर, हनुमानगढ़, दौसा, अलवर और गंगानगर जिलों में तेज बारिश हुई।
https://twitter.com/IMDJaipur/status/1685158709897641984?ref_src=twsrc%5Etfw


4 अगस्त के बाद मानसून पड़ेगा कमजोर

मौसम के बारे में जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने दावा किया है कि जुलाई में मानसून की तेज रफ्तार के बाद अगस्त महीने में बारिश का दौर कमजोर पड़ने वाला है। अलनीनो फिनामिना के मजबूत होने से अब 4 अगस्त के बाद मानसून कमजोर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें – मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, कुछ देर में इन 10 जिलों में होगी झमाझम बारिश

राजस्थान पर मानसून रहा मेहरबान

राजस्थान के रेगिस्तान जिलों में मानसून पूरी तरह मेहरबान रहा। पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से 139 फीसद अधिक बारिश हुई। जबकि पूर्वी राजस्थान में सामान्य से 44 फीसद अधिक बरसात रिकार्ड की गई।

राजस्थान में अभी तक बारिश का 85 प्रतिशत कोटा पूरा

राजस्थान में अब तक मानसून की बारिश का 85 फीसदी कोटा पूरा हो गया है। प्रदेश में मानसून सीजन में औसतन 440 M.M. बरसात होती है। इस सीजन में आज तक राज्य में औसत बरसात 371 M.M. से ज्यादा हो चुकी है। सबसे ज्यादा बरसात सिरोही, राजसमंद, जालोर, पाली में हुई। इन जिलों में 600 M.M. से ज्यादा पानी बरस चुका है। सबसे ज्यादा सिरोही में 1025 M.M. बरसात हुई है।

यह भी पढ़ें – राजस्थान में हुई झमाझम बारिश से कई बांधों के खोले गए गेट, जयपुर में 10 घंटे में हुई 183 मिमी बरसात

https://twitter.com/IMDJaipur/status/1685575672939581440?ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News / Jaipur / Weather Update : एक अगस्त से फिर तेज बारिश का मौसम अलर्ट, 5 अगस्त तक भिगोएगा तन और मन

ट्रेंडिंग वीडियो