script48 घंटों में चक्रवात बिपारजॉय बरपाएगा कहर, IMD ने जारी किया 13 जिलों में ALERT | Weather Update: IMD Issue Weather Forecast Of Monsoon Arrives With Storm And Rain Alert In 13 Districts | Patrika News
जयपुर

48 घंटों में चक्रवात बिपारजॉय बरपाएगा कहर, IMD ने जारी किया 13 जिलों में ALERT

IMD Weather Forecast: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दक्षिण-पश्चिमी मानसून गुरुवार को केरल पहुंच गया। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने मानसून आगमन की घोषणा करते हुए कहा कि अगले तीन-चार दिन में इसके कर्नाटक और तमिलनाडु पहुंचने के आसार हैं। गोवा और मुंबई में यह 17 जून तक दस्तक दे सकता है।

जयपुरJun 09, 2023 / 08:44 am

Santosh Trivedi

weather

Weather Alert: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दक्षिण-पश्चिमी मानसून गुरुवार को केरल पहुंच गया। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने मानसून आगमन की घोषणा करते हुए कहा कि अगले तीन-चार दिन में इसके कर्नाटक और तमिलनाडु पहुंचने के आसार हैं। गोवा और मुंबई में यह 17 जून तक दस्तक दे सकता है। दिल्ली में इसके जून के आखिर तक या जुलाई के पहले हफ्ते में पहुंचने की उम्मीद है। वहीं केरल के 25 दिन बाद मानसून राजस्थान में प्रवेश करता है। ऐसे में राजस्थान में मानसून 3 जुलाई तक प्रवेश कर सकता है।

आमतौर पर मानसून केरल के तट पर एक जून को पहुंच जाता है। इस बार अल नीनो और चक्रवाती तूफान के कारण सात दिन देर से पहुंचा है। मानसून पहुंचने की खबर से आम लोगों के साथ किसानों के चेहरे भी खिल उठे हैं। वे खरीफ सीजन के लिए बुआई की तैयारी शुरू करने वाले है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर. के. जेनामणि व डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि इस बार मानसून झमाझम के साथ केरल पहुंचा। मानसून की देरी का बारिश पर कोई असर नहीं होगा। विभाग पहले ही मानसून सामान्य रहने का अनुमान जता चुका है। विज्ञानियों ने पहले बताया था कि चक्रवात ‘विपारजॉय’ मानसून की तीव्रता को प्रभावित कर रहा है, इसलिए केरल में इसकी शुरुआत हल्की होगी। केरल में दो दिन से मानसून पूर्व की झमाझम बारिश हो रही है।

यह भी पढ़ें

Monsoon Alert : भारी बारिश के साथ केरल पहुंचा मानसून



जयपुर-बारां में अंधड़ बारिश, अजमेर में ओले, दो दिन अलर्ट
प्रदेश में गुरुवार को ज्यादातर जिलों में भीषण गर्मी रही। कोटा और टोंक में तापमान 43 डिग्री व उससे अधिक दर्ज किया गया। हालांकि जयपुर समेत कुछ जिलों में शाम को मौसम बदला। जयपुर में रात करीब 10.15 बजे अंधड़ के साथ कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई। बारां जिले के मऊ क्षेत्र के कराडिया गांव में शाम को तूफानी बारिश से कई मकानों के टीन-टप्पर उड़ गए। अंधड़ से कई पेड़ व खंभे भी टूट गए। छबड़ा क्षेत्र में कई गांवों में कच्चे मकान ढह गए। अजमेर शहर में शाम को अचानक तेज बारिश के साथ ओले गिरे।

13 जिलों में आज अंधड़ व बारिश का अलर्ट: मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में दो दिन अधेड़ के साथ मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। केन्द्र ने शुक्रवार को जयपुर, अजमेर, नागौर, टोंक, सीकर, दौसा, भरतपुर, करौली, बूंदी, कोटा, बारां, धौलपुर, सवाईमाधोपुर जिले में बारिश, आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है।


https://twitter.com/IMDJaipur/status/1666980407458553857?ref_src=twsrc%5Etfw

48 घंटों में और तीव्र होगा ‘बिपारजॉय’
मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ अगले 48 घंटों के दौरान और तीव्र होगा। तीन दिन में इसके उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने के आसार हैं। इस दौरान 118 से 166 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने का अनुमान है। हालांकि आइएमडी ने भारत, ओमान, ईरान और पाकिस्तान समेत अरब सागर से सटे देशों पर इसके किसी बड़े प्रभाव को लेकर कोई पूर्वानुमान नहीं जताया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाडी और अरब सागर में चक्रवाती तूफान तीव्र हो रहे हैं। जलवायु परिवर्तन के कारण ये लंबे समय तक सक्रिय बने रह सकते हैं।

weather update बदला मौसम का मिजाज, तूफानी बारिश के साथ गिरे ओले, कल यहां बारिश का अलर्ट

उत्तर-पूर्वी भारत में झमाझम संभव
आइएमडी के मुताबिक उत्तर-पूर्वी भारत के कई इलाकों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश के आसार हैं। उम्मीद है कि अगले 48 घंटे में मानसून केरल को कवर कर लेगा। वहीं एक-दो दिन में पूर्वी भारत के इलाकों में तापमान में गिरावट का अनुमान है।

https://youtu.be/OVTrjl6rOiU

Hindi News / Jaipur / 48 घंटों में चक्रवात बिपारजॉय बरपाएगा कहर, IMD ने जारी किया 13 जिलों में ALERT

ट्रेंडिंग वीडियो