scriptWeather Update : मौसम का लेटेस्ट अपडेट, तीन घंटे में इन जिलों में होगी झमाझम बारिश | Weather latest Update today in three hours drizzling rain in these districts Weather Alert Weather Forecast IMD | Patrika News
जयपुर

Weather Update : मौसम का लेटेस्ट अपडेट, तीन घंटे में इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

Weather Update today : राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने नया अपडेट। तीन घंटे में होगी राजस्थान के इन जिलों में बारिश।

जयपुरAug 01, 2023 / 12:47 pm

Sanjay Kumar Srivastava

weather_forecast.jpg

Weather latest Update today

Weather Alert Rajasthan : राजस्थान में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। मौसम का लेटेस्ट अपडेट है कि अगस्त माह के शुरुआती दिनों में झमाझम बारिश का अलर्ट है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, राजस्थान के कुछ जिलों में आगामी 4 दिनों तक मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। वहीं IMD अपडेट के अनुसार, 3 अगस्त तक राजस्थान के कुछ जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। सूबे में दौसा, करौली जिलों में आज दिन में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट है। इसके अलावा जयपुर, दौसा, अलवर, सीकर, झुंझनूं, चुरू से लेकर धौलपुर, टौंक, करौली तक बारिश का अलर्ट है। इसके अलावा बीकानेर, नागौर, श्रीगंगानगर, सवाईमाधोपुर में भी बारिश हो सकती है।

जून और जुलाई में राजस्थान बारिश से रहा तरबतर

मानसून पर मौसम विभाग का ताजा अपडेट के अनुसार, अगस्त और सितंबर महीने में दक्षिण-पश्चिम मानसून कमजोर पड़ेगा। जिस वजह से राजस्थान में औसत से कम बारिश होने के आसार हैं। आगामी दो माह में प्रदेश में भारी बारिश देखने को नहीं मिलेगी। संभावना है कि यह आंकड़ा सामान्य से कम रह सकता है। पर जून और जुलाई माह में राजस्थान बारिश से पूरी तरह तरबतर रहा है।

अगस्त-सितम्बर में बारिश को तरसेगा पश्चिमी राजस्थान

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में अगले दो माह यानि की अगस्त-सितम्बर में बारिश में कमी आएगी। जिसके साथ ही दक्षिण-पश्चिम मानसून पर अंकुश सा लगता नजर आएगा। कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। पर पूर्वी राजस्थान में सामान्य रूप से बारिश देखने को मिल सकती है।

राजस्थान में बारिश अब तक सामान्य से रही अधिक

इस साल राजस्थान में बारिश अब तक सामान्य से अधिक देखने को मिली है। प्रदेश में सामान्य बारिश का आंकड़ा 161 मिमी रहता है। यह इस बार 228 मिमी तक जा पहुंचा है। यह सामान्य से करीब 45 प्रतिशत ज्यादा रहा है। पिछले दो माह में पूर्वी राजस्थान में करीब 20 प्रतिशत और पश्चिमी राजस्थान में करीब 75 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें – IMD Weather Forecast : मौसम विभाग का अलर्ट, 1 अगस्त से 5 दिन झमाझम बरसेंगे बदरा, सिर्फ कुछ घंटे हैं बाकी

https://twitter.com/IMDJaipur/status/1686236822173794305?ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News / Jaipur / Weather Update : मौसम का लेटेस्ट अपडेट, तीन घंटे में इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो