scriptWeather Update : पूर्वी राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय, 2 अगस्त को इन 4 जिलों में भारी बारिश का मौसम अलर्ट | Weather latest Update Monsoon active again in East Rajasthan heavy rain weather alert in these 4 districts on 2 August Weather Forecast IMD | Patrika News
जयपुर

Weather Update : पूर्वी राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय, 2 अगस्त को इन 4 जिलों में भारी बारिश का मौसम अलर्ट

Weather Update : मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी आई है कि पूर्वी राजस्थान में आगामी दिनों में एक बार फिर से मानसून सक्रिय होगा। 2-4 अगस्त के बीच पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होगी।

जयपुरAug 01, 2023 / 04:15 pm

Sanjay Kumar Srivastava

rajasthan_weather_update.jpg

Weather Update

Weather latest Update : राजस्थान के लिए मानसून इस बार वरदान बनकर आया है। सूखे धरती राजस्थान को इस बार मानसून ने बारिश से सराबोर कर दिया है। जुलाई माह तो सूबे के कई जिलो में जमकर बारिश हुई है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार राजस्थान का अब तक बारिश का औसत दोगुना हो गया है। IMD का नया Prediction है कि आगामी दिनों में पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून पुनः सक्रिय होने की संभावना है। 2 अगस्त को भरतपुर संभाग के कुछ भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान में 3-4 अगस्त को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश जबकि कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

उदयपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश 5 अगस्त को भी जारी रहने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। हालांकि 5 अगस्त को कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

अगस्त में राजस्थान में बारिश सामान्य से होगी कम

मौसम केन्द्र नई दिल्ली के अनुसार, राज्य में अगस्त में बारिश सामान्य से कम रह सकती है। अलनीनों का पॉजिटिव होना और इंडियन ओशन डायपोल का न्यूट्रल कंडीशन होने के कारण इसका असर अगस्त में दक्षिण-पश्चिम मानसून पर देखने को मिल सकता है। अगस्त में पश्चिमी हवाएं भी प्रभावी रह सकती है। जिस वजह से राजस्थान के पश्चिमी जिलों में अगस्त के अधिकांश दिन तेज गर्मी वाले हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें – IMD Weather Forecast : मौसम विभाग का अलर्ट, 1 अगस्त से 5 दिन झमाझम बरसेंगे बदरा, सिर्फ कुछ घंटे हैं बाकी

कम बारिश में शामिल होंगे ये जिले

मौसम विभाग से जारी मॉडल के अनुसार, अगस्त में राजस्थान के 60 फीसदी क्षेत्र में बारिश सामान्य से भी कम होने का अनुमान है। इसमें पश्चिमी राजस्थान का जोधपुर, बीकानेर संभाग के अलावा उदयपुर संभाग के कुछ जिले शामिल है। वहीं, जयपुर, भरतपुर, कोटा और अजमेर संभाग के जिलों में बारिश सामान्य हो सकती है।

यह भी पढ़ें – Weather Update : मौसम का लेटेस्ट अपडेट, तीन घंटे में इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

Hindi News / Jaipur / Weather Update : पूर्वी राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय, 2 अगस्त को इन 4 जिलों में भारी बारिश का मौसम अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो