scriptराजस्थान में नए जिलों को लेकर आया ये अपडेट, राज्यपाल कलराज मिश्र ने दे दिए निर्देश | Red Cross Society to be formed in new districts in Rajasthan Initiative for anemia free state | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में नए जिलों को लेकर आया ये अपडेट, राज्यपाल कलराज मिश्र ने दे दिए निर्देश

Rajasthan News : प्रदेश में विद्यार्थियों को प्राथमिक चिकित्सा को लेकर एक दिवसीय नि:शुल्क प्रशिक्षण की पहल की जाएगी।

जयपुरJun 25, 2024 / 10:10 am

Kirti Verma

Rajasthan News : प्रदेश में विद्यार्थियों को प्राथमिक चिकित्सा को लेकर एक दिवसीय नि:शुल्क प्रशिक्षण की पहल की जाएगी। राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग और रेड क्रॉस सोसायटी के समन्वय से यह कार्य किया जाएगा।
राज्यपाल मिश्र ने सोमवार को राजभवन में रेडक्रॉस सोसायटी की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। बैठक में बताया गया कि इसके लिए हर जिले से स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से 10 मास्टर ट्रेनर्स की व्यवस्था की जाएगी। राज्यपाल ने 17 नए जिलों में भी रेडक्रॉस सोसायटी गठन के निर्देश दिए, वहीं रेडक्रॉस से जिलों में वृक्षारोपण, अंगदान और देहदान के प्रति जनजागरूकता, चिकित्सा उपकरणों के लिए जन सहभागिता बढ़ाने के कार्य में भी सक्रिय भागीदारी निभाने को कहा है। अंगदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए इस विषय को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने की प्रक्रिया चल रही है। बैठक में प्रदेश को एनीमिया मुक्त बनाने के निर्देश भी दिए गए।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में 8वीं, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को मिलेंगे टैबलेट्स, जानें भजनलाल सरकार का ये बड़ा फैसला

स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा कि स्वच्छता अभियान के साथ पौधरोपण, रक्तदान, अंगदान और देहदान के लिए रेडक्रॉस के साथ मिलकर अधिकाधिक कार्य किए जाएंगे। इस मौके पर इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी की राजस्थान शाखा की वेबसाइट व न्यूज लेटर “रेडक्रॉस टाइम्स” के नवीन अंक का लोकार्पण भी किया गया।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में नए जिलों को लेकर आया ये अपडेट, राज्यपाल कलराज मिश्र ने दे दिए निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो