scriptRajasthan SI Paper Leak: ऐसे भी महारथी, पेपर नहीं आया समझ तो बैठाया डमी अभ्यर्थी, पढ़ें SOG कार्रवाई की पूरी दांस्ता | Rajasthan SI paper leak case in Full story of SOG action | Patrika News
जयपुर

Rajasthan SI Paper Leak: ऐसे भी महारथी, पेपर नहीं आया समझ तो बैठाया डमी अभ्यर्थी, पढ़ें SOG कार्रवाई की पूरी दांस्ता

SI Exam 2021 Paper Leak Case : राजस्थान में एसआई परीक्षा 2021 में पेपर लीक मामले को लेकर स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने बड़ी कार्रवाई की है। एसओजी की पड़ताल में कई चौंकाने वाले बड़े खुलासे सामने आये है।

जयपुरMar 06, 2024 / 09:59 am

Lokendra Sainger

rajasthan_si_paper_leak.jpg
Rajasthan SI Paper Leak : राजस्थान में एसआई परीक्षा 2021 में पेपर लीक मामले को लेकर स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने बड़ी कार्रवाई की है। एसओजी की पड़ताल में सामने आया है कि उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा में चयनित कई अभ्यर्थी ऐसे थे, जिन्हें परीक्षा से पहले पेपर तो मिल गया, लेकिन समझ नहीं आया। ऐसे में पेपरलीक गिरोह ने परीक्षा में उनके स्थान पर डमी अभ्यर्थी बिठाए थे।

अतिरिक्त महानिदेशक वी.के. सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी जगदीश बिश्नोई सहित अन्य से पूछताछ में यह जानकारी सामने आई है। आरोपियों से सोमवार देर रात 3 बजे तक और मंगलवार सुबह 8 बजे से पूछताछ की गई।
गिरफ्तार प्रशिक्षु थानेदारों में विवेक भाम्भू व एकता कुमारी चूरू स्थित पूनिया कॉलोनी के रहने वाले हैं। एसओजी पता लगा रही है कि दोनों रिश्तेदार हैं या फिर एक ही कॉलोनी के रहने वाले हैं। जबकि, सांचौर निवासी दो, जालोर व बाड़मेर निवासी तीन-तीन, बीकानेर निवासी दो और जोधपुर, झुंझुनूं निवासी एक-एक आरोपी हैं, जिन्होंने परीक्षा से पहले पेपर पढ़ लिया था।
गिरफ्तार आरोपियों से अनुसंधान अधिकारी एएसपी मनराज मीणा, डिप्टी एसपी शिवकुमार भारद्वाज, निरीक्षक नेमीचंद, मनीष चारण, यशवंत सिंह यादव, जयप्रकाश पूनिया व एकता राज पूछताछ कर रहे हैं। एसओजी की पूछताछ में आरोपियों ने दर्जनों अभ्यर्थियों को पेपर देना स्वीकार किया है।
यह भी पढ़े- Rajasthan Paper Leak: SI परीक्षा पेपर 10 लाख में खरीद 50 लाख में बेचा, डीएसपी नागौर का बेटा भी गिरफ्तार



एसओजी सूत्रों के मुताबिक, पेपर लीक मामलों का अंबार लगा है। बड़ी संख्या में आरोपियों की धरपकड़ करनी है। यहां तक की कई अन्य परीक्षाओं के संबंध में भी सूचना मिल रही है। लेकिन एसओजी में सीमित लोग हैं। स्टाफ बढ़ाने पर और अधिक प्रभावी कार्रवाई हो सकती है। इसके चलते एसओजी ने पुलिस मुख्यालय से निरीक्षक, उपनिरीक्षक व आरएसी की प्लाटून मांगी है।
उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा का पेपरलीक शांति नगर स्थित रवीन्द्र बाल भारती सी.सै. स्कूल से हुआ, यहां पर कई प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित हो चुकी हैं। स्कूल में मौजूद लोगों ने बताया कि गिरफ्तार अकाउंटेंट राजेश खंडेलवाल इसी स्कूल की वैशाली नगर में दूसरी ब्रांच में कार्यरत था। कोरोना के बाद वैशाली नगर वाली स्कूल बंद हो गई, तब उसे यहां लगा दिया था। इस स्कूल में भी कोरोना के बाद करीब 500 बच्चे छोडकऱ चले गए। वर्तमान में 150 से 175 बच्चे यहां पढ़ रहे हैं।
यह भी पढ़े- Loksabha Election 2024: भाजपा ने 10 में से 7 सीटों पर नाम किए फाइनल, इन सीटों पर चल रही माथापच्ची; जानें

जयपुर- 97
जोधपुर- 56
नागौर- 45
सीकर- 43
झुंझुनूं- 41
अलवर- 40
बाड़मेर- 38
जालोर-सांचौर- 33
बीकानेर- 30
भरतपुर- 29
जोधपुर. एसआइ भर्ती परीक्षा 2021 में नकल गिरोह के सरगना सांचौर निवासी जगदीश बिश्नोई ने पुलिस कमिश्नरेट जोधपुर के एक हिस्ट्रीशीटर के साथ मिलकर झालामण्ड गांव रोड पर बेशकीमती जमीन में 5-5 करोड़ रुपए निवेश किए थे। लेकिन रजिस्ट्री करवाने के बाद जमीन के दस्तावेज कथित तौर पर फर्जी निकले।
आशंका है कि यह राशि पेपरलीक करने से प्राप्त की गई थी। सरगना के रुपए भी डूब गए और जमीन भी नहीं मिली थी। वर्तमान में जमीन पर हिस्ट्रीशीटर का अवैध कब्जा है। सौदा करवाने में दो और लोग भी शामिल थे। जमीन का सौदा करने वाले व्यक्ति को भी पूरी राशि अदा नहीं की गई थी।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan SI Paper Leak: ऐसे भी महारथी, पेपर नहीं आया समझ तो बैठाया डमी अभ्यर्थी, पढ़ें SOG कार्रवाई की पूरी दांस्ता

ट्रेंडिंग वीडियो