scriptराजस्थान के किसानों को मिली डबल किसान सम्मान निधि, मैसेज देखते ही झूमे किसान | Rajasthan farmers received double Kisan Samman Nidhi, farmers rejoiced as soon as they opened their accounts | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के किसानों को मिली डबल किसान सम्मान निधि, मैसेज देखते ही झूमे किसान

हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की गई। राजस्थान के हजारों किसानों को बैंक ने डबल भुगतान कर दिया।

जयपुरJun 26, 2024 / 11:37 am

Lokendra Sainger

नरेन्द्र मोदी ने गत सप्ताह पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की। इस दौरान प्रदेश में अपेक्स बैंक ( राजस्थान राज्य सहकारी बैक) में गफलत हो गई। बैंक ने अपने खाताधारक करीब 70 हजार किसानों को डबल भुगतान कर दिया। एक ही दिन में दो-दो हजार की दो किस्त उनके खातों में जमा करा दी।
बैंक प्रशासन ने मामले का हल निकालने की बजाय उसे दबाने का प्रयास किया। यहां तक कि सरकार को भी इसकी जानकारी नहीं दी। अब सरकार को इस गड़बड़ी की भनक लगी तो अपेक्स बैंक से रिपोर्ट मांगी गई है।
योजना के तहत केन्द्र सरकार एक साल में किसानों को छह हजार रुपए की आर्थिक सहायता देती है। यह सहायता दो-दो हजार रुपए की तीन किस्तों में दी जाती इसके तहत केन्द्र सरकार सबंधित बैंक को राशि ट्रांसफर कर देती है, जिसे बैंक खाताधारक के खाते में जमा करती है।
यह भी पढ़ें

href="https://www.patrika.com/jaipur-news/bhajanlal-government-implement-new-transfer-policy-these-will-be-the-provisions-for-all-rajasthan-government-employees-18797700" target="_blank" rel="noreferrer noopener">भजनलाल सरकार जल्द लागू करेगी नई तबादला नीति! सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए ये रहेंगे प्रावधान

प्रदेश में लाभार्थी किसानों की संख्या करीब 65 लाख है। इनमें से हजार किसानों के खाते सहकारी बैंकों में हैं। इन किसानों के खातों में 14 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भुगतान हो गया। हालांकि बैंक के एमडी धनसिंह देवल का कहना है कि मुझे मामले की जानकारी नहीं है।
सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक का कहना है कि यह मामला जानकारी में आया है। बैंक से रिपोर्ट मांगने के साथ ही जिम्मेदार से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

यह भी पढ़ें

दूसरे राज्यों से आईं बहुओं को सरकारी नौकरी में आरक्षण मिलेगा या नहीं? भजनलाल सरकार ने दिया जवाब

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान के किसानों को मिली डबल किसान सम्मान निधि, मैसेज देखते ही झूमे किसान

ट्रेंडिंग वीडियो