scriptBisalpur Dam : बीसलपुर बांध से बड़ा अपडेट, एक करोड़ की लागत का स्कॉडा सिस्टम फेल, गलत गेज से लोग हुए भ्रमित | Rajasthan Bisalpur Dam Big Update Skoda System Fails People Confused due to Wrong Gauge | Patrika News
जयपुर

Bisalpur Dam : बीसलपुर बांध से बड़ा अपडेट, एक करोड़ की लागत का स्कॉडा सिस्टम फेल, गलत गेज से लोग हुए भ्रमित

Bisalpur Dam Big Update : आखिरकार हूटर बज गया। बीसलपुर बांध से बड़ा अपडेट। एक करोड़ रुपए की लागत का लगा स्कॉडा सिस्टम फेल हुआ। गलत गेज की वजह से लोग भ्रमित होते रहे। जानें क्या है माजरा।

जयपुरSep 06, 2024 / 10:36 am

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Bisalpur Dam Big Update Skoda System Fails People Confused due to Wrong Gauge

बीसलपुर बांध से बड़ा अपडेट (File Photo)

Bisalpur Dam Big Update : बीसलपुर बांध से बड़ा अपडेट। बीसलपुर बांध का जल स्तर नापने के लिए करीब एक करोड़ रुपए की लागत से लगाया गया हाईटेक स्कॉडा सिस्टम गुरुवार को फेल होता दिखा। स्कॉडा सिस्टम से जुड़ी बीसलपुर बांध की साइट को देख शहर में लोग दिन भर भ्रमित होते रहे क्योंकि उनके पास बांध का जलस्तर बढ़ने की सूचनाएं लगातार आ रही थीं। साइट पर सुबह से देर रात तक बांध का जल स्तर 315.08 आरएल मीटर ही दिखाया जा रहा था। जबकि जल संसाधन विभाग की ओर से गुरुवार रात 8 बजे बांध का जल स्तर 315.30 आरएल मीटर बताया गया।

स्कॉडा सिस्टम दे रहा गलत रीडिंग!

बांध की साइट के हालात की जानकारी जल संसाधन विभाग के आला अफसरों को भी दी गई लेकिन कोई संतुष्टिप्रद जवाब नहीं मिला। पड़ताल में सामने आया कि विभाग की ओर से जितने भी बड़ बांधों पर करोड़ों रुपए खर्च कर स्कॉडा सिस्टम लगाए हैं, उनकी रीडिंग गलत आ रही है। यही वजह है कि स्टेट कंट्रोल रूम के अधिकारी फोन करके बांधों के जल स्तर की जानकारी लेकर डेटाशीट तैयार कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan News : कांग्रेस सरकार का एक और फैसला बदलेगा! रिव्यू रिपोर्ट सरकार को भेजी, जल्द होगा फैसला

दोपहर 2 बजे बीसलपुर बांध पर पहुंचेंगे जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत

ताजा सूचना है कि जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत का दोपहर 2 बजे बीसलपुर बांध पर पहुंचने का कार्यक्रम है। जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत गेट खोलेंगे। बांध में 315.50 मीटर पानी की मात्रा दर्ज की गई। बांध के गेट 7वीं बार खोले जाएंगे। बीसलपुर बांध का गेज शुक्रवार सुबह 8 बजे 315.49 आर एल मीटर दर्ज किया गया। ऐसे में बांध लबालब होने से मात्र 01 सेंटीमीटर ही खाली रह गया है। बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 है।

बजा ‘खतरे का हूटर’

अजमेर संभाग के केकड़ी, टोंक, ब्यावर, भीलवाड़ा जिलों सहित राजधानी जयपुर के पेयजलापूर्ति का मुख्य स्रोत बीसलपुर बांध से एक करोड़ से ज्यादा आबादी की उम्मीद है। सिंचाई के लिए किसानों को भी “रिजर्व कोटे” से पानी उपलब्ध कराया जाता है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही ‘खतरे का हूटर’ बजाया जा सकता है।

Hindi News/ Jaipur / Bisalpur Dam : बीसलपुर बांध से बड़ा अपडेट, एक करोड़ की लागत का स्कॉडा सिस्टम फेल, गलत गेज से लोग हुए भ्रमित

ट्रेंडिंग वीडियो