scriptPetrol Diesel Price Today : उत्पादन में कटौती के बावजूद नहीं बदले पेट्रोल-डीजल दाम | petrol diesel price today know the price of oil in your city 12 june | Patrika News
जयपुर

Petrol Diesel Price Today : उत्पादन में कटौती के बावजूद नहीं बदले पेट्रोल-डीजल दाम

कच्चे तेल के दाम 75 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बने हुए है। सऊदी अरब की ओर से कच्चे तेल के उत्पादन में एक मिलियन बैरल की कमी करने के वाबजूद भी कीमतों में कोई बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली है।

जयपुरJun 12, 2023 / 09:25 am

Narendra Singh Solanki

Petrol Diesel Price Today : उत्पादन में कटौती के बावजूद नहीं बदले पेट्रोल-डीजल दाम

Petrol Diesel Price Today : उत्पादन में कटौती के बावजूद नहीं बदले पेट्रोल-डीजल दाम

Petrol Diesel Price Today : कच्चे तेल के दाम 75 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बने हुए है। सऊदी अरब की ओर से कच्चे तेल के उत्पादन में एक मिलियन बैरल की कमी करने के वाबजूद भी कीमतों में कोई बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली है। सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार को भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। देश में आखिरी बार पेट्रोल-डीजल के दामों में बदलाव पिछले साल मई में हुआ था। उस समय केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए की एक्साइज ड्यूटी कम की थी। आखिरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमत में राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव 21, मई 2022 को किया गया था। तब केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 108.48 और डीजल के दाम 93.72 रुपए प्रति लीटर हैं।

यह भी पढ़ें

अरहर एवं उड़द दाल में भारी उछाल…सरकारी सख्ती से भी नहीं टूटे दाम

पिछले साल 9.45 रुपए महंगा हुआ था डीजल

पिछले साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तोए पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता हैए लेकिन भारत के खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते साल 24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई थी, वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी थी। सितंबर से दिवाली तक डीजल करीब 9.45 रुपए महंगा हो गया था।

यह भी पढ़ें

कम पैदावार के बीच निर्यात मांग बढ़ने से मूंगफली महंगी…एक माह में कीमतों में 2.5 फीसदी का इजाफा

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपए व डीजल के दाम 89.62 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए व डीजल के दाम 94.27 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपए और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 102.65 रुपए और डीजल के दाम 94.25 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।

https://youtu.be/lASPL2tphTM

Hindi News / Jaipur / Petrol Diesel Price Today : उत्पादन में कटौती के बावजूद नहीं बदले पेट्रोल-डीजल दाम

ट्रेंडिंग वीडियो