scriptMonsoon Update : राजस्थान के जैसलमेर-टोंक में अभी तक हुई सबसे अधिक बारिश, सबसे कम कहां, जानें | Monsoon Update Rajasthan Highest Rainfall Tonk-Jaisalmer Know where it has Received Least | Patrika News
जयपुर

Monsoon Update : राजस्थान के जैसलमेर-टोंक में अभी तक हुई सबसे अधिक बारिश, सबसे कम कहां, जानें

Monsoon Update : राजस्थान में 1 जून से 8 अगस्त तक 362.7 मिमी बारिश हुई है। सबसे अधिक बारिश टोंक और जैसलमेर जिले में हुई है। पर सबसे कम बारिश वाले जिले का नाम जानकर आप चौंक जाएंगे।

जयपुरAug 09, 2024 / 05:17 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Monsoon Update Rajasthan Highest Rainfall Tonk-Jaisalmer Know where it has Received Least

फाइल फोटो

Monsoon Update : राजस्थान में मानसून एक्टिव है। मानसून अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश कर चुका है। सूबे के बांध और तालाब भरने लग गए हैं। अगर सबसे अधिक बारिश की बात की जाए तो उसमें टोंक और जैसलमेर का नाम आएगा। टोंक में औसत से 107 फीसदी और जैसलमेर में औसत से 145 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी। सबसे कम बारिश बांसवाड़ा में 25 और डूंगरपुर में 20 फीसदी बारिश औसत से कम हुई है।

राजस्थान में अभी तक हो चुकी है 362.7 मिमी बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के आंकड़ों के अनुसार राजस्थान में अभी तक 39 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। 1 जून से 8 अगस्त तक राजस्थान की सामान्य बारिश 261.4 मिमी है, जबकि अभी तक 362.7 मिमी बारिश हो चुकी है। प्रदेश में भारी बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय हो गया है।
यह भी पढ़ें –

HSRP : हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट आवेदन की अंतिम डेट कल, परिवहन विभाग अलर्ट, वाहन मालिक परेशान

बीते 24 घंटों में सर्वाधिक बारिश धौलपुर में दर्ज की गई

बीते 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर और पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज की गई है। गुरुवार को दौसा ,अलवर, झुंझुनूं, सवाई माधोपुर में भारी और धौलपुर, करौली व भरतपुर जिले में अति भारी वर्षा दर्ज की गई है। सर्वाधिक बारिश धौलपुर में 200 मिमी दर्ज की गई है।

जानें जयपुर मौसम केन्द्र का Prediction

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक परिसंचरण तंत्र दक्षिणी हरियाणा व आस-पास के क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन सामान्य स्थिति पर है। पूर्वी राजस्थान में आगामी 5-7 दिन अनेक हिस्सों में मेघगर्जन व बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। जयपुर, अजमेर, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश और एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है। बीकानेर संभाग के कुछ भागों और जोधपुर संभाग के कुछ भागों में 9 व 10 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने के आसार हैं।

Hindi News/ Jaipur / Monsoon Update : राजस्थान के जैसलमेर-टोंक में अभी तक हुई सबसे अधिक बारिश, सबसे कम कहां, जानें

ट्रेंडिंग वीडियो