scriptराजस्थान में बही योग की बयार, सीएम भजनलाल ने किया योगा, रेतीली धोरों में सैनिकों ने दिया फिट रहने का संदेश | International Yoga Day : CM Bhajanlal did yoga in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में बही योग की बयार, सीएम भजनलाल ने किया योगा, रेतीली धोरों में सैनिकों ने दिया फिट रहने का संदेश

राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में योगाभ्यास किया जा रहा है। राजस्थान में कहीं पानी के अंदर योग तो रेतीली धोरों में सैनिक ने योग कर फिट रहने का संदेश दिया।

जयपुरJun 21, 2024 / 04:27 pm

Anil Prajapat

Yoga Day cm bhajanlal sharma
International Yoga Day : जयपुर। 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर घर-घर में योग की बयार बह रही है। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में योगाभ्यास किया जा रहा है। राजस्थान में कहीं पानी के अंदर योग तो रेतीली धोरों में सैनिक ने योग कर फिट रहने का संदेश दिया। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में राज्यस्तरीय समारोह आयोजित किया गया। जिसमें सीएम भजनलाल शर्मा ने शिरकत की और अपने मंत्रियों के साथ योग किया। राज्यपाल कलराज मिश्र भी योग क्रियाएं करते नजर आए। वहीं, कोटा सांसद ओम बिरला ने दिल्ली में संसद भवन परिसर में योगाभ्यास किया। बता दें कि प्रदेशभर में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर केन्द्रीय एवं राज्य सरकार के विभागों, उपक्रमों/संस्थानों, निगमों/बोर्ड, स्वयंसेवी संगठनों की सहभागिता से योग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
एसएमएस स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि योग के साथ सभी स्वस्थ्य रहें और मस्त रहें। योग हमारी संस्कृति है और हमारे ऋषि-मुनियों का आशीर्वाद है। पीएम मोदी ने इसे विश्व स्तर पर पहुंचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि शारीरिक बल व मानसिक विस्तार व्यक्ति के विकास का आधार है। योग के माध्यम से व्यक्ति न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहता है। उन्होंने जनमानस से आह्वान किया कि वे योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।
bsf
जैसलमेर जिले में भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ के जवानों ने योग किया। अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर पर सभी सीमा चौकियों पर जवानों योग कर अद्भुत नजारा प्रस्तुत किया। बीएसएफ ने थार मरुस्थल के प्रसिद्ध सम सैंड ड्यूनस पर भव्य योग किया। इस मौके पर बीएसएफ सेक्टर साउथ के डीआईजी विक्रम कुंवर के साथ सैकड़ों जवानों ने एक साथ योग किया। जवानों ने कहा कि सीमा रक्षा से बड़ा कोई योग नहीं और योग की कोई सीमा नहीं है।
om birla
कोटा सांसद ओम बिरला ने दिल्ली में संसद भवन परिसर में योगाभ्यास किया। ओम बिरला ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि योग हमारी दिनचर्या का जरूरी हिस्सा होना चाहिए। योग तन और मन दोनों को स्वस्थ रखता है।
MP Madan Rathore
राज्यसभा सांसद मदन राठौड़ ने गुरुवार को योग दिवस की पूर्व संध्या पर पानी में योगासन किया। राठौड़ ने पानी की सतह पर ही पद्मासन, प्राणायम व ध्यान कर देशवासियों को योग से स्वस्थ रहने का संदेश दिया।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में बही योग की बयार, सीएम भजनलाल ने किया योगा, रेतीली धोरों में सैनिकों ने दिया फिट रहने का संदेश

ट्रेंडिंग वीडियो