scriptइलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) चार्जिंग स्टेशन लगाओ, 50 प्रतिशत दर पर जमीन पाओ | Install electric vehicle charging station, get land at 50 rate | Patrika News
जयपुर

इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) चार्जिंग स्टेशन लगाओ, 50 प्रतिशत दर पर जमीन पाओ

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार का बड़ा फैसला

जयपुरSep 28, 2021 / 08:19 pm

Bhavnesh Gupta

electric vehicle

electric vehicle

जयपुर। इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला किया है। ई-वाहन (Electric Vehicle) चार्जिंग स्टेशन के लिए सरकार 50 प्रतिशत कम दर पर सरकारी जमीन आवंटित करेगी। यह छूट पहले 500 लोगों को दी जाएगी, जो चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए आवेदन करेंगे। नगरीय विकास विभाग ने मंगलवार को इसके आदेश जारी कर दिए। इसके तहत संबंधित इलाके की जो भी आरक्षित दर होगी, उससे पचास प्रतिशत दर पर आवंटन किया जाएगा। ऐसे सभी प्रस्ताव अक्षय उर्जा निगम की ओर से शहरी निकायों के माध्यम से भेजे जाएंगे। विभाग ने सभी निकायों, विकास प्राधिकरण व न्यासों को तत्काल प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं। इसके पीछे बजट घोषणा का भी हवाला दिया है। राजस्थान सोलर पॉलिसी में भी रियायती दर पर भूमि आवंटन के संबंध में प्रावधान किया है।

अभी तक यह सहुलियत दी गई
-पहली बार टाइम ऑफ डे (टीओडी) व्यवस्था लागू की गई है, यानि चार्जिंग स्टेशन पर रात में वाहन चार्ज करते हैं तो बिजली उपभोग दर में 15 प्रतिशत छूट मिलेगी। यह समय रात 11 से सुबह छह बजे तक है। रात में अतिरिक्त बिजली होने के कारण टीओडी व्यवस्था लागू की गई है।
-चार्जिंग स्टेशन पर 6 रुपए प्रति यूनिट दर पर बिजली मिलेगी।

Hindi News / Jaipur / इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) चार्जिंग स्टेशन लगाओ, 50 प्रतिशत दर पर जमीन पाओ

ट्रेंडिंग वीडियो