scriptWeather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, कल 9 जिलों में होगी झमाझम बारिश | IMD Weather Update Monsoon active Weather Alert Tomorrow Rajasthan 9 districts Extremely Heavy Rainfall drizzling rain | Patrika News
जयपुर

Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, कल 9 जिलों में होगी झमाझम बारिश

Weather Update : राजस्थान में मानसून सक्रिय है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि राजस्थान के 9 जिलों में झमाझम बारिश होगी।

जयपुरSep 16, 2023 / 05:01 pm

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_rajasthan.jpg

Weather Alert

राजस्थान में एक बार फिर मौसम ने करवट ली। राजस्थान में मानसून पूरे शबाब में आ गया है। अब मानसून अपनी समाप्ति पर है। इस पूर्व राजस्थान की जनता का मन और तन बारिश से भिगो देना चाहता है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि कल रविवार 17 सितम्बर को राजस्थान के 9 जिलों में झमाझम बारिश के साथ आकाशीय बिजली भी चमकेगी। मौसम विभाग को अलर्ट है कि 17 सितंबर को कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों में एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों को मानना है कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ जिलों में आगामी चार दिन झमाझम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं तीव्र मेघगर्जना व आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है।

राजस्थान में है मानसून एक्टिव

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में लो-प्रेशर सिस्टम बना हुआ है। जिस वजह से सूबे में मानसून एक्टिव है। मानसून ट्रफ लाइन अभी बीकानेर, कोटा, रायसेन के लो-प्रेशर सिस्टम से होकर बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। इसके अलावा पश्चिमी हवाएं भी थोड़ी कमजोर हुई, जिसने इस सिस्टम में सोने पर सुहागा कर दिया है। इस वजह से पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ पश्चिमी जिलों में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें – मानसून ट्रफ लाइन शिफ्ट, इन 24 जिलों में 15-17 सितम्बर को होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

जयपुर होगी बारिश, मौसम अलर्ट

जयपुर जिले में बीते 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात 21 M.M. मौजमाबाद एरिया में हुई। बारिश से जयपुर शहर में दिन और रात का तापमान कम हो गया। शहर में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार आज रात जयपुर में खूब बारिश होगी।

राज्य में अब तक 5 फीसदी ज्यादा बारिश

मानसून सीजन के आंकड़ों पर नजर रखें तो इस बार राजस्थान में सामान्य से 5 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। प्रदेश में 1 जून से 15 सितम्बर तक औसत बारिश 417.7 M.M. होती है, जबकि इस सीजन में अब तक कुल बारिश 438.6 M.M. हो चुकी है।

यह भी पढ़ें – Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट मानसून कम बैक, इन जिलों में मंडराए काले बादल होगी झमाझम बारिश

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, कल 9 जिलों में होगी झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो