scriptRajasthan: प्रशासन का बड़ा आदेश… आज और कल बंद रहेंगे स्कूल | Dholpur Schools will remain closed in due to extreme heat | Patrika News
जयपुर

Rajasthan: प्रशासन का बड़ा आदेश… आज और कल बंद रहेंगे स्कूल

राजस्थान में गर्मी के बढ़ते तेवर के चलते प्रदेश के इस जिले में स्कूल बंद करने की घोषणा की गई है।

जयपुरMay 08, 2024 / 03:08 pm

Lokendra Sainger

राजस्थान में गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए है। प्रदेश में हीटवेब के कारण हालात बुरे होने शुरू हो गए हैं। कई जिलों में पारा 43 के पार पहुंच गया है। ऐसे में गर्मी के कारण स्कूलों की बंद होने की घोषणा भी होना शुरू हो गई है। राजस्थान में एक जिले में मंगलवार को तापमान 43.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। ऐसे में डीएम ने इस जिले में कल और परसों के लिए स्कूल बंदी की घोषणा कर दी है।

गर्मी के कारण स्कूल बंद की घोषणा

धौलपुर जिले में भीषण गर्मी के कारण आज और कल स्कूल बंद रहेंगे। दरअसल धौलपुर जिले में मंगलवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। धौलपुर में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने आगे भी लू और भीषण गर्मी की आशंका जताई है। ऐसे में धौलपुर जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीटी ने 8 और 9 मई को कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए अवकाश घोषित किया है। साथ ही डॉक्टरों ने लोगों को दिन में घर से नहीं निकलने की सलाह दी है।
धौलपुर जिला कलेक्टर आदेश

स्कूल बंद लेकिन स्टाफ को आना होगा

मौसम विभाग और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एवं राजस्थान आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग राजस्थान द्वारा जारी एडवाइजरी के आधार पर जिले में 8 मई से 9 मई तक लू-ताप की सम्भावना को देखते हुए जिले में संचालित कक्षा 1 से 8 तक के समस्त सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को गर्मी व लू-ताप के प्रभाव से बचाव एवं विद्यर्थियों के स्वास्थ्य के मद्देनजर जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी ने 1 से 8 कक्षा तक के छात्रों का विद्यालय अवकाश घोषित किया है।
उन्होंने बताया यह अवकाश केवल छात्रों के लिये लागू होगा शेष स्टाफ यथावत कार्य करेगा. जिले के समस्त संस्था प्रधानों को निर्देशित किया है कि वे इस आदेश की पालना सुनिश्चित करें। यदि कोई भी संस्था प्रधान इस अवधि में विद्यालय संचालन करता हुआ पाया जाता है तो उसके विरुद्ध आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 के प्रावधानों के तहत कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan: प्रशासन का बड़ा आदेश… आज और कल बंद रहेंगे स्कूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो