scriptPetrol Diesel Price Today : कच्चा तेल धड़ाम, पेट्रोल-डीजल के दामों में मिल सकती है राहत | Crude oil boom, relief can be found in the prices of petrol and diesel | Patrika News
जयपुर

Petrol Diesel Price Today : कच्चा तेल धड़ाम, पेट्रोल-डीजल के दामों में मिल सकती है राहत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में जोरदार गिरावट दर्ज की जा रही है। वर्तमान में इसके दाम 70 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे आ चुके है।

जयपुरJun 14, 2023 / 08:59 am

Narendra Singh Solanki

Petrol Diesel Price Today : कच्चा तेल धड़ाम, पेट्रोल-डीजल के दामों में मिल सकती है राहत

Petrol Diesel Price Today : कच्चा तेल धड़ाम, पेट्रोल-डीजल के दामों में मिल सकती है राहत

Petrol Diesel Price Today : अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में जोरदार गिरावट दर्ज की जा रही है। वर्तमान में इसके दाम 70 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे आ चुके है। कच्चे तेल के दामों में आई गिरावट से आगे चलकर पेट्रोल और डीजल के दामों में भी राहत मिलने की उम्मीद जगी है। कच्चे तेल की कीमत में कमी कमजोर मांग के कारण आ रही है। हालांकि इस गिरावट के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार को भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। देश में आखिरी बार पेट्रोल-डीजल के दामों में बदलाव पिछले साल मई में हुआ था। उस समय केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए की एक्साइज ड्यूटी कम की थी। आखिरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमत में राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव 21, मई 2022 को किया गया था। तब केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 108.48 और डीजल के दाम 93.72 रुपए प्रति लीटर हैं।

यह भी पढ़ें

वैश्विक सर्राफा बाजारों में उथल—पुथल, सोने में गिरावट…चांदी चमकी

पिछले साल 9.45 रुपए महंगा हुआ था डीजल

पिछले साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तोए पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता हैए लेकिन भारत के खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते साल 24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई थी, वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी थी। सितंबर से दिवाली तक डीजल करीब 9.45 रुपए महंगा हो गया था।

यह भी पढ़ें

खुशखबर: रियल एस्टेट के आए अच्छे दिन… नए घरों की बड़ी डिमां

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपए व डीजल के दाम 89.62 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए व डीजल के दाम 94.27 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपए और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 102.65 रुपए और डीजल के दाम 94.25 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।

https://youtu.be/dZUtBkAih0s

Hindi News / Jaipur / Petrol Diesel Price Today : कच्चा तेल धड़ाम, पेट्रोल-डीजल के दामों में मिल सकती है राहत

ट्रेंडिंग वीडियो