scriptइंट्रेस्ट और स्किल्स के आधार पर चुने फील्ड ताकि सही दिशा में हो कॅरियर | Choose field on the basis of interest and skills so that career is in | Patrika News
जयपुर

इंट्रेस्ट और स्किल्स के आधार पर चुने फील्ड ताकि सही दिशा में हो कॅरियर

बच्चों के पसंद के फील्ड में कॅरियर बनाने में अभिभावक भी करें मदद और एडमिशन से पहले हो कॉलेज-यूनिवर्सिटी के प्लेसमेंट की जानकारी

जयपुरJun 11, 2023 / 03:12 pm

Ravi Sharma

career_pic.jpg

जयपुर. हाल ही में सीबीएसई और आरबीएसई बोर्ड के कक्षा 12वीं के रिजल्ट हुए। अब स्टूडेंट्स की बारी है सही कोर्स और कॅरियर चुनने की। ऐसे में उनके लिए ये एक बड़ी चुनौती है। स्टूडेंट्स फ्यूचर ग्रोथ के लिए सही कॅरियर ऑप्शन सिलेक्ट करना चाहते हैं। ऐसे में कुछ स्टूडेंट्स कॅरियर को लेकर कन्फ्यूज हो रहे हैं। सही कॅरियर डायरेक्शन होने से स्टूडेंट्स को भविष्य में नौकरी पाने और बिजनेस करने में मदद मिलती है।

ex_1.jpg
खुद की इच्छा बच्चों पर न थोपे पैरेंट्स

कॅरियर एक्सपर्ट डॉ. रजनीश मीणा ने बताया कि स्टूडेंट्स अपने लक्ष्य और कॅरियर का चयन सोच-समझकर, खुद के इंटरेस्ट से करें। पैरेंट्स, अपनी इच्छाओं को बच्चों पर न थोपे, उनको उनके इंट्रेस्ट के अनुसार कॅरियर चुनने में मदद करें। स्टूडेंट्स, जो भी कोर्स करना चाह रहे हैं उसके प्रति परिवार की स्थिति भी देखें, क्या वो ये कोर्स करवा सकते हैं या फिर उस कोर्स के प्रति सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी ले। हमेशा अपना प्लान-बी जरूर रखें, ताकि निराशा देखने को न मिले।

ex_2.jpg
एडमिशन में पहली प्राथमिकता

एक्सपर्ट आशीष अरोड़ा का कहना है कि स्टूडेंट्स को प्रोफेशनल कोर्स के लिए नेशनल गवर्मेंट कॉलेज में सीट मिल रही है तो उसे पहली प्राथमिकता दें। एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी के पिछले 3 साल के प्लेसमेंट रिकॉर्ड की जरूर जानकारी ले।

ex_3.jpg
सिलेबस और भविष्य की संभावनाएं

एक्सपर्ट आर.एल. पूनिया ने बताया कि कॅरियर काउंसलर स्टूडेंट्स के इंट्रेस्ट, स्किल्स के आधार पर उन्हें सही फील्ड चुनने में मदद करते हैं। स्टूडेंट्स कॉलेज या कोर्स का सलेक्शन करते समय उसके सिलेबस और भविष्य की संभावनाओं को समझ लें। अपने दोस्तों की देखा-देखी या अभिभावकों के दबाव में आकर किसी कोर्स या संस्थान को न चुनें। किसी संस्थान में एडमिशन ले रहे हैं तो उसकी मान्यता, फैकल्टी व प्लेसमेंट, परफॉर्मेंस की जानकारी जरूर लें।ज्यादा नंबर देखकर विषय चुनने की बजाए लर्निंग स्टाइल के अनुसार कोर्स का चयन करे।

Hindi News / Jaipur / इंट्रेस्ट और स्किल्स के आधार पर चुने फील्ड ताकि सही दिशा में हो कॅरियर

ट्रेंडिंग वीडियो