scriptराजस्थान उप चुनाव: बीजेपी ने घोषित किए तीनों सीटों के लिए प्रत्याशी, जानें कौन है ये प्रत्याशी | BJP Candidate List for Rajasthan By Elections 2018 | Patrika News
जयपुर

राजस्थान उप चुनाव: बीजेपी ने घोषित किए तीनों सीटों के लिए प्रत्याशी, जानें कौन है ये प्रत्याशी

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा की दो सीटें अलवर और अजमेर तथा एक विधानसभा सीट मांडलगढ से अपने प्रत्याशी रविवार को घोषित कर दिए हैं।

जयपुरJan 07, 2018 / 04:10 pm

Kamlesh Sharma

Rajasthan By Elections 2018

BJP Candidate

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा की दो सीटें अलवर और अजमेर तथा एक विधानसभा सीट मांडलगढ से अपने प्रत्याशी रविवार को घोषित कर दिए हैं। अलवर से श्रम मंत्री जसवंत यादव, अजमेर से पूर्व सांसद स्व. सांवरलाल जाट के पुत्र रामस्वरूप लांबा और मांडलगढ से शक्तिसिंह अपना उम्मीदवार घोषित किया है।
भाजपा आला कमान ने बड़ी मशक्कत के बाद तीनों सीटों पर नामों को घोषित किया वहीं कांग्रेस पूर्व में अलवर से डॉ. करण सिंह यादव को टिकट दे चुकी है जबकि अजमेर और मांडलगढ में अभी मंथन जारी है। माना जा रहा है कि भाजपा के टिकटों की घोषणा के साथ ही अब कांग्रेस भी जल्द ही अपने प्रत्याशियों की घोषणा करेगी।
चुनाव आयोग ने दस जनवरी नामांकन भरने की अंतिम तिथि रखी है। इस कारण अब मुकाबले में आने के लिए कांग्रेस को भी जल्द से जल्द अपने उम्मीदवारों की घोषणा करनी होगी। उपचुनाव की खास बात यह रहेगी अलवर से दो यादवों के बीच मुकाबला होगा। मतदान 29 जनवरी को होगा।
राजस्थान उपचुनाव: करण सिंह यादव होंगे अलवर से कांग्रेस प्रत्याशी, अजमेर प्रत्याशी को लेकर संशय बरकरार

इसलिए हो रहे उप चुनाव
अजमेर से भाजपा सांसद प्रो. सांवरलाल जाट, अलवर से भाजपा सांसद चांदनाथ योगी और मांडलगढ़ से भाजपा विधायक कीर्ति कुमारी का बीमारी के कारण निधन होने से तीनों सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। इन तीनों सीटों पर भाजपा का कब्जा था।
राजस्थान में इन 3 सीटों पर उपचुनाव बेहद अहम माना जा रहा है। अगले साल दिसंबर में राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी दोनों इसे सेमीफाइनल के रूप में देख रहे हैं। दोनों पार्टियां चुनाव की तैयारियों में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।
चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार चुनाव का गजट नोटिफिकेशन 3 जनवरी को जारी होगा। चुनाव के लिए 10 जनवरी तक नामांकन किया जा सकेगा। 11 को प्राप्त नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी। 15 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। चुनावों के लिए मतगणना 29 जनवरी को होगी। एक फरवरी को मतगणना की जाएगी और चुनाव प्रक्रिया 3 फरवरी तक पूरी कर ली जाएगी।

Hindi News / Jaipur / राजस्थान उप चुनाव: बीजेपी ने घोषित किए तीनों सीटों के लिए प्रत्याशी, जानें कौन है ये प्रत्याशी

ट्रेंडिंग वीडियो