scriptillegal mining: अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ बड़ी कार्यवाही | Big action against illegal mining and transportation | Patrika News
जयपुर

illegal mining: अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ बड़ी कार्यवाही

अवैध खनन ( illegal mining ) और परिवहन के खिलाफ राज्यभर में सख्त कार्यवाही जारी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 से 48 घंटों में राज्य में रात्रिकालीन कार्यवाही में अवैध परिवहन ( illegal transport ) के 48 से अधिक वाहन जब्त किए है।

जयपुरSep 06, 2021 / 08:54 pm

Narendra Singh Solanki

illegal mining: अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ बड़ी कार्यवाही

illegal mining: अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ बड़ी कार्यवाही

जयपुर। अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ राज्यभर में सख्त कार्यवाही जारी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 से 48 घंटों में राज्य में रात्रिकालीन कार्यवाही में अवैध परिवहन के 48 से अधिक वाहन जब्त किए हैं वहीं सीकर के नीम का थाना, झुंझुनू की उदयपुरवाटी, पाली रायपुर के झाला की चौकी सहित कई स्थानों पर अवैध खनन के खिलाफ कार्यवाही करते हुए पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई गई है। उदयपुरवाटी के ही बागोली में वन क्षेत्र में अवैध खनन पर वन विभाग से समन्वय बनाकर कार्यवाही करवाई जा रही है। राज्यभर में पुलिस प्रशासन और खान विभाग द्वारा संयुक्त कार्यवाही की जा रही है।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य में अवैध खनन गतिविधियों के प्रति गंभीर है। उन्होंने विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान वैध खनन गतिविधियों का बढ़ाने और अवैध गतिविधियों पर कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि खान मंत्री प्रमोद जैन भाया अवैध खनन व परिवहन के खिलाफ सख्त कार्यवाही के निर्देश देने के साथ ही नियमित समीक्षा कर रहे हैं।
राज्य में अवैध खनन व परिवहन के खिलाफ बड़ी कार्यवाही करते हुए नीम का थाना में आयरन ओर के पांच वाहन जब्त किए हैं। वहीं नीम का थाना सीकर में एफआईआर दर्ज कराई गई है। उदयपुरवाटी के ही वन क्षेत्र में अवैध खनन के खिलाफ कार्यवाही करते हुए वन विभाग के साथ समन्वय बनाते हुए एफआईआर की कार्यवाही जारी है। बाघोली में 700 टन आयरन ओर का अवैध भण्डारण भी पाया गया। यहां अवैध खनन को देखते हुए 27 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। इसी तरह से सवाई माधोपुर में अवैध परिवहन करते 4 वाहन जब्त किए गए हैं। टोंक जिले में बरौनी में चार और पीपलू में सात वाहन जब्त किए गए हैं। इसी तरह से कोटपूतली के पावटा में भी कार्यवाही के समाचार है। यह कार्यवाही जयपुर एसएमई प्रताप मीणा के नेतृत्व में उनकी टीम द्वारा की जा रही है। जयपुर के चंदवाजी, बस्सी और कानोता के साथ ही करधनी में 3 वाहन सहित कार्यवाही करते हुए 7 वाहन जब्त किए गए हैं। करौली में 3 वाहन बजरी के अवैध परिवहन और भरतपुर में दो वाहन अवैध डस्ट के जब्त किए गए हैं।
उदयपुर संभाग के रिषभदेव में फेल्सपार का अवैध परिवहन करते हुए पाचं ट्रोला जब्त किए गए हैं। अतिरिक्त निदेशक उदयपुर महेश माथुर के नेतृत्व में संभाग में पिछले दो तीन दिन में 10 वाहन जब्त करने और एक अवैध खनन पर कार्यवाही करते हुए कुल करीब 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाने की कार्यवाही की गई है। राजसमंद में एक वाहन जब्त करने के समाचार है। इसी तरह से भीलवाड़ा में 6 वाहन जब्त किए गए हैं, जिसमें एक चाइना क्ले, 3 मेसनरी स्टोन और 2 अवैध बजरी परिवहन के वाहन जब्त किए गए हैं। भीलवाड़ा के ही मांडल में दो वाहन जब्त किए गए हैं।
ब्यावर कार्यालय द्वारा पाली जिले की रायपुर के झाला की चौकी में 293/2009 और 294/2009 के पास अवैध खनन पर कार्यवाही करते हुए एक करोड़ 63 लाख का जुर्माना लगाया गया है। जैसलमेर, बाड़मेर के सिंदरी और गोगून्दा में भी अवैध परिवहन करते हुए वाहन जब्त किए गए हैं।

Hindi News / Jaipur / illegal mining: अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ बड़ी कार्यवाही

ट्रेंडिंग वीडियो