scriptस्कूल में बैग ले जाना बंद, अब बच्चों को होमवर्क भी नहीं मिलेगा, आदेश लागू | Stop carrying bags in government and private schools, homework will not be given, order issued | Patrika News
इटारसी

स्कूल में बैग ले जाना बंद, अब बच्चों को होमवर्क भी नहीं मिलेगा, आदेश लागू

अब सरकारी और प्राइवेट स्कूल के बच्चों को स्कूल बैग नहीं ले जाना है, ये नियम लागू भी हो चुका है, ऐसे में बच्चों को स्कूल में पढ़ाया तो जाएगा, लेकिन उन्हें किसी प्रकार का होमवर्क भी नहीं मिलेगा, इसका फायदा यह होगा कि छोटे-छोटे बच्चों को स्कूल बैग के वजन से छुटकारा मिल गया है, वहीं उनकी अधिकतर पढ़ाई किताबों की जगह खेल-खेल में होगी,जिससे उनका स्कूलों के प्रति उत्साह भी बढ़ेगा और वे स्कूल आने में आनाकानी नहीं करेंगे।
 

इटारसीJul 26, 2023 / 01:43 pm

Subodh Tripathi

स्कूल में बैग ले जाना बंद, अब बच्चों को होमवर्क भी नहीं मिलेगा, आदेश लागू

स्कूल में बैग ले जाना बंद, अब बच्चों को होमवर्क भी नहीं मिलेगा, आदेश लागू

राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देश पर सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कक्षा एक और दो तक के बच्चों को अब कोई होमवर्क घर के लिए नहीं दिया जा सकता है, क्योंकि अब ये बच्चे बैगलेस हो चुके हैं, यानि घर से बिना बैग लिए स्कूल आ रहे हैं। पैरेंट्स भी केवल एक बैग में पानी का बोतल और नाश्ते का टिफिन भेज रहे हैं, जिसका वजन ना के बराबर है।

मप्र सरकार के इस अभिनव पहल से माता-पिता बहुत खुश है। अब बच्चों के कंधों पर भारी भरकम बैग का बोझ नहीं रहेगा। पिछले दशकों से सालों से सरकारी और निजी स्कूलों में कक्षा 1-2 के बच्चों पर भारी बस्तों का बोझ लादा जा रहा है। पढ़ाई के नाम पर निजी स्कूलों ने तो बच्चों का बचपन ही छीन लिया है।

 

बाल अधिकार आयोग के निर्देश के बाद राज्य शिक्षा केंद्र ने आदेश जारी कर अन्तत: बच्चों के कंधों से वजनदार स्कूल बैग का बोझ खत्म कर दिया है। एक सप्ताह पहले जारी हुआ यह आदेश जिला शिक्षा अधिकारी को मिल गया है। देशबंधु प्राइमरी शाला की प्रभारी हेड मास्टर पुष्पा सोनी ने बताया कि राज्य शिक्षा केंद्र से आदेश मिलने के बाद शालाओं में इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है। हमारे बच्चे केवल टिफिन और पानी की बोतल बैग या झोले में लेकर आ रही है। हम इनको होमवर्क भी नहीं दे रहे हैं।

बच्चों पर होमवर्क का भार कम

सूरजगंज संकुल के प्राचार्य अखिलेश शुक्ला ने बताया कि हमने आदेश लागू कर दिया है। मेरे संकुल के सभी एक दर्जन प्राइमरी शालाओं में कक्षा 1-2 के बच्चे बैगलेस हो गए, वही कक्षा 3 से 5 तक के बच्चों पर होमवर्क का भार कम कर दिया गया है। इनको कक्षा में ही सरल प्रकार का होमवर्क दिया जा रहा है। इन पर भी बस्ते का बोझ कम कर कर रहे हैं। इन बच्चों को स्कूल में किताबें देकर पढ़ाई जा रही है। छुट्टी होने पर इसे ये वापस रखकर घर जाते हैं। वही कक्षा 3 से 5 के बच्चों के लिए भी होमवर्क का भार कम किया गया है।

 

-कक्षा दो तक के विद्यार्थियों को कोई होमवर्क नहीं।

-कक्षा 3 से कक्षा 5 तक के बच्चों को हफ्ते में अधिकतम 2 घंटे का होमवर्क।

-कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के बच्चों को प्रतिदिन अधिकतम 1 घंटे का होमवर्क।

-कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के बच्चों को प्रतिदिन अधिकतम 2 घंटे का होमवर्क।

स्कूल बैग पॉलिसी को लेकर आदेश जारी कर दिया है कि कक्षा 1-2 के बच्चे बिना बैग के ही स्कूल आए। इसके साथ ही कक्षा 3 से 12 के बच्चों के लिए होमवर्क का भार कम कर दिया गया है।

-एसपी बिसेन, जिला शिक्षा अधिकारी, नर्मदापुरम।

Hindi News / Itarsi / स्कूल में बैग ले जाना बंद, अब बच्चों को होमवर्क भी नहीं मिलेगा, आदेश लागू

ट्रेंडिंग वीडियो