scriptरक्षाबंधन : ट्रेन-बसों में पैर रखने की भी जगह नहीं, ये हैं राखी बांधने के शुभ मुहूर्त | Rakshabandhan 2018 : Train-buses full, this is shub muhurt for rakhi | Patrika News
इंदौर

रक्षाबंधन : ट्रेन-बसों में पैर रखने की भी जगह नहीं, ये हैं राखी बांधने के शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन को लेकर ट्रेनों में भारी भीड़ उमड़ रही है। उपनगरीय और अंतरराज्यीय बसों में भी सीट फुल जा रही है।

इंदौरAug 25, 2018 / 12:16 pm

amit mandloi

rakhi

रक्षाबंधन : ट्रेन-बसों में पैर रखने की भी जगह नहीं, ये हैं राखी बांधने के शुभ मुहूर्त

इंदौर. रक्षाबंधन को लेकर ट्रेनों में भारी भीड़ उमड़ रही है। उपनगरीय और अंतरराज्यीय बसों में भी सीट फुल जा रही है। ट्रेनों में तो वेटिंग के बावजूद लोग यात्रा करने पर मजबूर हैं। अधिकतर ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 100 से पार है। इंदौर से जाने वाली तीन ट्रेनों में ज्यादा भीड़ को देखते हुए रेलवे ने अतिरिक्त कोच लगाने का भी निर्णय लिया है।
rakhi
इंदौर से जाने वाली ट्रेनों में भले ही सामान्य भीड़ हो, लेकिन मुंबई, पुणे और दिल्ली से आने वाली ट्रेनों में वेटिंग का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। हालत यह है कि इनमें पैर रखने तक की जगह नहीं है। जनरल कोच में हालात और खराब हैं। इसे देखते हुए रेलवे प्रशासन द्वारा शुक्रवार को इंदौर-पटना साप्ताहिक ट्रेन, इंदौर-मुंबई अवंतिका एक्सप्रेस और इंदौर-गांधीनगर शांति एक्सप्रेस में एक-एक स्पीलर कोच लगाया।
मुंबई-दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में भीड़

rakhi-2
मुंबई, पुणे और दिल्ली में काम करने वाले इंदौर के अधिकांश लोग राखी और दिवाली पर घर आते हैं। इस बार रक्षाबंधन रविवार को आने से पहले से ही टे्रनों में भीड़ है। सबसे ज्यादा भीड़ मुंबई और पुणे की ट्रेनों में है। पुणे से आने वाली पुणे एक्सप्रेस में वेटिंग का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। फिलहाल इसमें वेटिंग २०० का आंकड़ा पार कर चुकी है। रक्षाबंधन के अगले दिन के लिए भी 100 से ज्यादा वेटिंग है।
लेट आ रही बसें

तीन इमली, सरवटे और गंगवाल बस स्टैंड से चलने वाली बसें पूरी तरह पैक हैं। तीन इमली बस स्टैंड पर तो कई यात्रियों को बस के लिए खासा इंतजार करना पड़ रहा है। एक महिला यात्री ने बताया, 20 अगस्त को टिकट बुकिंग के दौरान निजी बस ऑपरेटर ने दोपहर 1.10 बजे का समय दिया था। स्टैंड पर पहुंचे तो सीट पर अन्य यात्री बैठा मिला, जबकि 21 नंबर सीट पहले से अन्य यात्री बैठा था। बस ऑपरेटर से शिकायत की तो उसने 2 बजे वाली बस में बैठा दिया। अन्य यात्रियों को एक घंटे ज्यादा इंतजार करना पड़ा। बस करीब ढाई बजे रवाना हुई।
अतिरिक्त कोच से घटी वेटिंग

मुंबई से आने वाली अवंतिका एक्सप्रेस में वेटिंग का आंकड़ा 250 तक पहुंच चुका है। अतिरिक्त कोच लगाने से वेटिंग घटकर 170 तक पहुंच गई है। दिल्ली से आने वाली मालवा और इंटरसिटी एक्सप्रेस में भी वेटिंग का आंकड़ा बढ़ रहा है। इसके स्लीपर कोच में भी वेटिंग 200 के पास है।
रक्षाबंधन त्योहार में भद्रा नहीं बनेगी बाधक

इस बार रक्षाबंधन त्योहार में भद्रा बाधक नहीं बनेगी। सुबह से रात तक बहनें भाई को राखी बांध सकेंगी। सुबह श्रवण पूजा के साथ राखी पर्व शुरू होगा। जगह-जगह श्रावणी उपकर्म होंगे। रविवार को राखी होने से बाजार में उत्साह का माहौल है। राखी, मिठाई व गिफ्ट की दुकानें सज गई हैं। पूर्णिमा तिथि 25 अगस्त को दोपहर 3.16 मिनट से 26 को 5.25 मिनट तक रहेगी। 25 को दोपहर 3.16 बजे से अर्धरात्रि 4.56 बजे तक भद्रा रहेगी, जो 26 को सूर्योदय के पूर्व ही समाप्त हो जाएगी। पं. गुलशन अग्रवाल ने बताया, इसलिए शास्त्रानुसार राखी त्योहार 26 को ही मनाया जाएगा।
राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

चंचल- सुबह 7.42 से 9.17 बजे तक
लाभ- सुबह 9.18 से 10.51 बजे तक
अमृत- सुबह 10.52 से दो. 12.26 बजे तक
शुभ- दोपहर 2 से 3.34 बजे तक
शुभ- शाम 6.43 से रात्रि 8.09 बजे तक
अमृत- रात्रि 8.10 से 9.35 बजे तक
चंचल- रात्रि 9.36 से 11 बजे तक
सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त- सुबह 11.48 से दोपहर 12.26 बजे तक।

Hindi News/ Indore / रक्षाबंधन : ट्रेन-बसों में पैर रखने की भी जगह नहीं, ये हैं राखी बांधने के शुभ मुहूर्त

ट्रेंडिंग वीडियो