scriptYoga for Headache: इन 7 योगासन को करके सिरदर्द से पा सकते हैं छुटकारा, जानिए क्या है तरीका | Yoga for Headache: get rid of headache by doing these 7 yogasanas | Patrika News
स्वास्थ्य

Yoga for Headache: इन 7 योगासन को करके सिरदर्द से पा सकते हैं छुटकारा, जानिए क्या है तरीका

आज के समय में सिरदर्द एक आम समस्या है। लेकिन उससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि उससे बिना दवा लिए कैसे ठीक किया जा सकता। क्योंकि ज्यादा दवा लेने के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

Jun 05, 2023 / 03:04 pm

Jyoti Kumar

yoga_1.jpg

Yoga for Headache

जयपुर। आज के समय में सिरदर्द एक आम समस्या है। लेकिन उससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि उससे बिना दवा लिए कैसे ठीक किया जा सकता। क्योंकि ज्यादा दवा लेने के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। सिरदर्द के छुटकारा पाने के लिए तत्काल हम पैरासिटामोल ले लेते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि योग आपको सिरदर्द में भी मदद कर सकता है? जी हां, आपने सही सुना, जब आप तेज सिरदर्द से पीड़ित होते हैं तो योग निश्चित रूप से आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा भी नियमित योग के अनेक फायदे हैं। आज हम आपको ऐसे योग के बारे में बताएंगे जिसको नियमित करके आप सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Amazing Benefits of Beer: बीयर पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान, जानिए सेवन करने का सही तरीका



बालासन Balasana
इस आसन को ‘चाइल्ड पोज़’ भी कहा जाता है। यह योग गर्दन और कंधे के क्षेत्र में तनाव को दूर करके आपके दिमाग को पूरी तरह से आराम देने की क्षमता रखता है। आपके कंधे के क्षेत्र में गांठों को खत्म करके आप शांत महसूस करेंगे।

उत्तानासन Uttanasana
उत्तानासन या ‘फॉरवर्ड डॉग’ एक ऐसा आसन है जो सिर में रक्त प्रवाह को बढ़ाने और बढ़ाने की कोशिश में आपकी मदद करेगा। ऐसा करने से आप अपने सिरदर्द से पल भर में छुटकारा पा सकेंगे।

अधो मुख संवासन Adho Mukha Svanasana
अधो मुख संवासन या डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग’ मुद्रा एक आसन के रूप में बेहद लोकप्रिय है जो आपके पूरे शरीर के तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है और आपके सिर में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ा सकता है।

सेतु बंधासन Setu Bandhasana
सेतु बंधासन या ‘ब्रिज पोज़’ करने से निश्चित रूप से आपके मन और आत्मा को आराम मिल सकता है और आप किसी भी प्रकार के तनाव या चिंता से भी छुटकारा पा सकते हैं। चिंता और तनाव दोनों ही आपको भयानक सिरदर्द दे सकते हैं इसलिए उन्हें प्रबंधित करना सबसे अच्छा है।

सुप्त मत्स्येन्द्रासन Supta Matsyendrasana

सुप्त मत्स्येन्द्रासन या ‘सुपाइन स्पाइनल ट्विस्ट’ आपके शरीर के गर्दन क्षेत्र, कंधों और ऊपरी पीठ के क्षेत्रों में किसी भी प्रकार के तनाव से राहत दिलाता है।

यह भी पढ़ें

Stone in kidney: किडनी में अगर है स्टोन तो इस उपचार से मिलेगी राहत, जानिए क्या है इस बीमारी की असली वजह



पश्चिमोत्तानासन Paschimottanasana
पश्चिमोत्तानासन या ‘सीटेड फॉरवर्ड बेंड’ मुद्रा आपकी रीढ़ को अच्छी तरह से खींच सकती है और सिर या गर्दन में किसी भी मांसपेशियों के तनाव को दूर कर सकती है, जिसका मतलब है कि आपके सिरदर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

विपरीता करणी Viparita Karani
यदि आप अपने मन को शांत करना चाहते हैं तो विपरीता करणी या ‘लेग-अप-द-वॉल-पोज़’ आपके रक्त प्रवाह को बढ़ाने और आपके सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद करने के साथ-साथ एक अच्छा विकल्प है।

 

Hindi News / Health / Yoga for Headache: इन 7 योगासन को करके सिरदर्द से पा सकते हैं छुटकारा, जानिए क्या है तरीका

ट्रेंडिंग वीडियो