scriptवजन घटाने में आपकी ये लापरवाही पड़ सकती है भारी, जानिए कैसे | Harm of chia seeds for weight loss, wajan ghtane mei chia seeds ke nuksan | Patrika News
स्वास्थ्य

वजन घटाने में आपकी ये लापरवाही पड़ सकती है भारी, जानिए कैसे

Harm of chia seeds for weight loss : वजन घटाना सब चाहते हैं लेकिन कुछ लोग चाहते हैं कि उकना वजन एक दिन में कम हो जाए इसके लिए वे कई गलतियां कर देते हैं।

जयपुरOct 10, 2024 / 10:11 am

Puneet Sharma

Harm of chia seeds for weight loss: This negligence of yours in losing weight can prove costly, know how

Harm of chia seeds for weight loss: This negligence of yours in losing weight can prove costly, know how

Harm of chia seeds for weight loss : वजन घटाने के लिए लोग क्या क्या नूस्खे नहीं अपनाते नजर आते हैं। इसके लिए लोग कई घरेलू नूस्खे अपनाते है कई सप्लीमेंट्स का उपयोग करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है अति हर चीज की बुरी होती है।
आप वजन घटाने के लिए चिया सीड्स (Harm of chia seeds for weight loss) का उपयोग करते हैं जो काफी असरदार भी माना जाता है क्योंकि चिया सीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो आपका मोटापा कम करने के लिए काफी असरदार मानी जाती है। लेकिन अभी आपसे हमने कहा अति हर चीज कि बुरी होती है और उसका बुरा ​परिणाम देखने को मिलता है। आप वजन कम करने के लिए जब चिया सीड्स का पानी रोजाना पीने लगते हैं तो ​ये फायदा नहीं नुकसान करने लगता है। इसलिए हम बात करेंगे रोजाना चिया ​सीड्स का पानी पीने के नुकसान

चिया सीड्स के फायदे : Benefits of Chia seeds

चिया बीजों (Harm of chia seeds for weight loss) को प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत माना जाता है। इन्हें आप पानी में भिगोकर, दही, स्मूदी, पुडिंग या सलाद में शामिल कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए, लोग सुबह खाली पेट चिया बीजों को पानी में भिगोकर और नींबू मिलाकर सेवन करते हैं, जिससे शरीर का प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन होता है।
चिया बीजों में उच्च मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं। यह विशेष रूप से शाकाहारी आहार का पालन करने वालों के लिए भी उपयुक्त हैं।
यह भी पढ़ें

सर्दी में इस सफेद चीज का सेवन देगा आपको गर्मी, चीज एक फायदे अनेक

चिया सीड्स से होने वाले नुकसान : Harm of chia seeds for weight loss

चिया सीड्स का सेवन वैसे तो लाभदायक माना जाता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके लिए कैसे नुकसानदायक हो सकता है
पाचन तंत्र पर प्रभाव

चिया के बीजों का सेवन (Harm of chia seeds for weight loss) इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम, कोलाइटिस और क्रोहंस डिजीज के जोखिम को बढ़ा सकता है। ये स्थितियाँ आपकी स्वास्थ्य समस्याओं को और गंभीर बना सकती हैं। चिया के बीजों में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो इन समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है।
लो ब्लड प्रेशर का खतरा

लो बीपी से ग्रसित व्यक्तियों को चिया सीड्स (Harm of chia seeds for weight loss) का उपयोग नहीं करना चाहिए। चिया के बीजों में उपस्थित ओमेगा-3 फैटी एसिड रक्त को पतला करता है, जिससे रक्तचाप में और कमी आ सकती है।
यह भी पढ़ें

ये सफेद छोटा दाना कर देगा Blood Sugar कंट्रोल, जानिए क्या है इसे खाने के अनेक फायदे

गैस-ब्लोटिंग की समस्याएं

लोगों को चिया सीड्स का सेवन (Harm of chia seeds for weight loss) करने पर गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। चिया सीड्स में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो वजन को नियंत्रित करने में सहायक होता है। हालांकि, अधिक मात्रा में चिया सीड्स का सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं, जैसे गैस और ब्लोटिंग, हो सकती हैं। यदि इन्हें पानी के साथ नहीं लिया जाता है, तो कभी-कभी यह खाने की नली में ईसोफेजियल ब्लॉकेज का कारण भी बन सकता है।
एलर्जी, उल्टी, मितली जैसी समस्याएं

व्यक्तियों को चिया बीजों से एलर्जी हो सकती है। कुछ लोगों को इसे खाने के बाद उल्टी, मितली, दस्त और जीभ या होठों पर खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे व्यक्तियों को चिया बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आपको चिया बीज खाने के बाद ऐसी कोई समस्या महसूस होती है, तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दें।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / वजन घटाने में आपकी ये लापरवाही पड़ सकती है भारी, जानिए कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो