scriptPotassium Rich Foods: शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे ये फूड्स, रहेंगी बीमारियां दूर | Potassium rich foods good for lungs kidney and heart | Patrika News
स्वास्थ्य

Potassium Rich Foods: शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे ये फूड्स, रहेंगी बीमारियां दूर

Potassium Rich Foods: शरीर में पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा होने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है। पोटैशियम हमारे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व में से एक होता है। पोटैशियम की कमी होने पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन कुछ फूड्स इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

May 30, 2022 / 03:49 pm

Roshni Jaiswal

Potassium Rich Foods: शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे ये फूड्स, रहेंगी बीमारियां दूर

Potassium rich foods good for lungs kidney and heart

Potassium Rich Foods: स्वस्थ रहने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम देने की जरूरत होती है। आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हार्ट और किडनी जैसी समस्या आम हो गई है। लेकिन पोटैशियम की कमी होने की वजह से शरीर को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यदि शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम नहीं मिलता है तो बहुत सी बीमारियां होने लगती है। इन बीमारियों से बचने के लिए और पोटैशियम की कमी को पूरा करने के लिए आप कुछ फूड्स को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये फूड्स पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं इन पोटैशियम रिच फूड्स के बारे में
पोटैशियम की कमी को पूरा करने वाले फूड्स

1. आलू
शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने के लिए आलू का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आलू पोटैशियम का सबसे अच्छा सोर्स है, जो शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने से लेकर आंखो की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद होता है, अरबी का पत्ता

2. तरबूज
शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने के लिए तरबूज का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तरबूज में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है। साथ ही इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती।
3. केला
शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने के लिए केला का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि केला में पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: ग्रीन कॉफी पीने से मिलते हैं कई फायदे, वजन कम करने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने में होता है सहायक
4. शकरकंद
शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने के लिए शकरकंद का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शकरकंद में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है। साथ ये हृदय रोग और डायबिटीज की समस्या से बचाने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Hindi News / Health / Potassium Rich Foods: शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे ये फूड्स, रहेंगी बीमारियां दूर

ट्रेंडिंग वीडियो