scriptHigh BP-Sugar Lowering Fruits-Veggies: गर्मियों में खूब खाएं ये सस्ते फल और सब्जी, ब्लड प्रेशर के साथ शुगर भी होगा कम | High Sugar -Blood Pressure Control Tips with Cheap SummerFruits-Veges | Patrika News
स्वास्थ्य

High BP-Sugar Lowering Fruits-Veggies: गर्मियों में खूब खाएं ये सस्ते फल और सब्जी, ब्लड प्रेशर के साथ शुगर भी होगा कम

High Sugar -Blood Pressure Control Tips: गर्मी का मौमस में मिलने वाले कुछ फ्रूट्स और सब्जियां आपके हाई बीपी और शुगर और वेट को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं।

Apr 26, 2022 / 09:27 am

Ritu Singh

high_sugar_-blood_pressure_control_tips_with_cheap_summer_vegetables_and_fruits_1.jpg

High Sugar -Blood Pressure Control Tips with Cheap SummerFruits-Veges

हाई ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर में खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है। कुछ फूड्स जहां बीपी या शुगर को बढ़ा देते हैं, वहीं कुछ इसे बेहद आसानी से कम कर सकते हैं। तो चलिए जानें कि गर्मियों के किन सस्ते फल और सब्जियों को खाकर आप अपना बीपी और शुगर दोनों मैनेज कर सकते हैं। खास बात ये है कि ये सारी ही सब्जियां और फल आपके वेट को भी मैनेज करेंगे।
High Sugar -Blood Pressure Controling fruits-Veggies-शुगर और बीपी कंट्रोल करने के वाले फल-सब्जी

जामुन
कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस के साथ ही कई अन्य विटामिन से भरे फाइरयुक्त जामुन हाई बीपी और शुगर में दवा की तरह काम करते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर ये जामुन रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत भी बनाते हैं। तो एक जामुन से आप कई फायदे पा सकते हैं। तो रोजाना इन्हें अपनी डाइट में जितना हो सके शामिल करें। यदि जामुन न मिले तो आप इनके बीज से भी काम चला सकते हैं। जामुन ब्लड में हिमोग्लोबिन लेवल को भी सुधारता है। पोटेशियम की अधिकता बीपी कंट्रोल रखने में मददगार हेाती है।
चुकंदर
कैल्शियम, मिनरल, मैग्नीशियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन, और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन से भरा चुंकदर बीपी में सुपरफूड की तरह काम करता है। चुकंदर का रस हाइपरटेंशन और हृदय संबंधी समस्याओं को दूर रखता है। इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड नाम का केमिकल होता है जो ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक होता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक शुगर को ग्लूकोज में परिवर्तित होने में समय लगता है जिस कारण यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छा ऑप्शन है।
लहसुन
लहसुन ब्लड शुगर लेवल को कम करने के साथ साथ ओवर ऑल शुगर लेवल को भी मैनेज रखता है। यह टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है। केवल यही नहीं बल्कि हाइपर टेंशन के मरीजों को भी लहसुन का सेवन करना चाहिए। इसमें एलिसन नाम का एक तत्व होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है और दिल की बीमारियों का रिस्क कम करता है।
कद्दू के बीज
अगर दिन के बीच में स्नैक्स खाने की क्रेविंग होती है तो कद्दू के बीज आपके लिए बेस्ट रहने वाले हैं। आप हाई कैलोरीज़ स्नैक खाने की बजाए कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इनमें अनसैचुरेटेड फैट होता है और इसमें आयरन की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। इसमें मौजूद हाई फाइबर डायबिटीज का रिस्क भी कम करता है। कद्दू के बीजों में मौजूद मैग्नेशियम और जिंक जैसे मिनरल ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में भी लाभदायक माने जाते है। इसलिए जब भी बाहर की चीजें खाने का मन करे तो कद्दू के बीजों को अपनी पहली प्राथकिकता बनाएं।

तो अपनी डाइट में इन चीजों को आप कम खर्च में ही शामिल कर सकते है और ये आपको हाई बीपी या शुगर से ही नहीं, कई अन्य बीमारियों से भी बचाएंगे।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News / Health / High BP-Sugar Lowering Fruits-Veggies: गर्मियों में खूब खाएं ये सस्ते फल और सब्जी, ब्लड प्रेशर के साथ शुगर भी होगा कम

ट्रेंडिंग वीडियो