scriptlungs को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन foods का करें सेवन | healthy foods for lungs Foods to keep lungs healthy | Patrika News
स्वास्थ्य

lungs को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन foods का करें सेवन

फेफड़े (Healthy foods for lungs) स्वस्थ होते हैं, तो आपका संपूर्ण शरीर भी स्वस्थ रहता है। इसलिए हमें इन्हें सुरक्षित रखने के लिए गंदी आदतों के साथ कुछ हेल्दी फूड्स लेने चाहिए।

जयपुरOct 24, 2024 / 02:02 pm

Puneet Sharma

Healthy foods for lungs: If you want to keep your lungs healthy, then consume these foods

Healthy foods for lungs: If you want to keep your lungs healthy, then consume these foods

Healthy foods for lungs : धूम्रपान जैसी हानिकारक आदतें और पर्यावरणीय प्रदूषण हमारे फेफड़ों को कमजोर कर देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अस्थमा, सीओपीडी, और पल्मोनरी फाइब्रोसिस जैसी बीमारियां आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। अपने फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखना आपके लिए अत्यंत आवश्यक है।
जब आपके फेफड़े स्वस्थ होते हैं, तो आपका संपूर्ण शरीर भी स्वस्थ रहता है। हमारा श्वसन तंत्र शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए उत्तरदायी है, और फेफड़े इसका सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। फेफड़े हवा से ऑक्सीजन को अवशोषित करते हैं, रक्त के माध्यम से इसे पूरे शरीर में वितरित करते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालते हैं।

फेफड़ो को स्वस्थ रखने में मददगार फूड्स : Healthy foods for lungs

शिमला मिर्च

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सभी प्रकार की शिमला मिर्च विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोत मानी जाती हैं। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो विटामिन सी आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट धूम्रपान के कारण होने वाले नुकसान को (Healthy foods for lungs) कम करने में सहायक होते हैं।
यह भी पढ़ें

किन परिस्थितियों में हल्दी का दूध पीना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए आप

हल्दी

हल्दी को उसके मजबूत एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के कारण स्वास्थ्य को सुधारने के लिए जाना जाता है। हल्दी का प्रमुख सक्रिय तत्व करक्यूमिन, फेफड़ों (Healthy foods for lungs) की कार्यक्षमता को बढ़ाने में विशेष रूप से सहायक हो सकता है।
ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में पोषक तत्वों की प्रचुरता होती है, और इनके सेवन से फेफड़ों के कार्य की सुरक्षा सहित अनेक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। ब्लूबेरी एंथोसायनिन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जिसमें माल्विडिन, साइनाइडिन, पेओनिडिन, डेल्फिनिडिन और पेटुनीडिन जैसे यौगिक शामिल हैं।
ग्रीन टी

ग्रीन टी एक ऐसा पेय है जो स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स का एक प्रमुख स्रोत है और फाइब्रोसिस के निशानों को रोकने में प्रभावी साबित हुआ है।
चुकंदर

चुकंदर में मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन सी और कैरोटीनॉइड्स की प्रचुरता होती है। यह पल्मोनरी हाइपरटेंशन, अर्थात् फेफड़ों (Healthy foods for lungs) में उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मददगार है। यह शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में भी सहायक है।
यह भी पढ़ें

क्या है सुबह खाली पेट Coffee पीने के नुकसान, जानिए आप भी

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / lungs को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन foods का करें सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो