scriptCocoa Products में मिले हैवी मेटल्स संक्रमण, सेहत के लिए ख़तरनाक | Cocoa Products Pose Health Risk, Heavy Metal Contamination Detected | Patrika News
स्वास्थ्य

Cocoa Products में मिले हैवी मेटल्स संक्रमण, सेहत के लिए ख़तरनाक

Cocoa Products Pose Health Risk : चॉकलेट और भारी धातुएं एक दूसरे से अलग लगते हैं, लेकिन एक हालिया अध्ययन ने इस अद्वितीय संयोजन को उजागर किया है।

जयपुरAug 01, 2024 / 11:34 am

Manoj Kumar

Cocoa Products Pose Health Risk

Cocoa Products Pose Health Risk

Cocoa Products Pose Health Risk : चॉकलेट और भारी धातुएं एक दूसरे से अलग लगते हैं, लेकिन एक हालिया अध्ययन ने इस अद्वितीय संयोजन को उजागर किया है। जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय द्वारा किए गए अध्ययन में अमेरिका में कई कोकोआ उत्पादों (Cocoa Products) में भारी धातुओं की चिंताजनक मात्रा पाई गई है, और दिलचस्प बात यह है कि ऑर्गेनिक उत्पादों में प्रदूषण के स्तर अधिक पाए गए हैं।

अध्ययन की विस्तृत जानकारी

जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन और हेल्थ साइंसेज के लीड फ्रेम और मेडिकल छात्र जैकब हैंड्स द्वारा किए गए इस अध्ययन में 72 उपभोक्ता कोकोआ उत्पादों (Cocoa Products) की जांच की गई। इस जांच में लेड, कैडमियम और आर्सेनिक के प्रदूषण की जांच की गई। यह अध्ययन आठ साल की अवधि में किया गया था और इसके परिणाम हाल ही में ‘फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन’ पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं।

भारी धातुओं की मौजूदगी Presence of heavy metals

अध्ययन के परिणामों के अनुसार, 43 प्रतिशत उत्पाद लेड के अधिकतम अनुमेय मात्रा स्तर को पार कर गए हैं और 35 प्रतिशत उत्पाद कैडमियम के मानक को पार कर चुके हैं। हालांकि, कोई भी उत्पाद आर्सेनिक सीमा को नहीं पार करता है। खास बात यह है कि ऑर्गेनिक उत्पादों में लेड और कैडमियम के स्तर गैर-ऑर्गेनिक उत्पादों की तुलना में अधिक पाए गए हैं।

स्वास्थ्य पर प्रभाव Cocoa Products Pose Health Risk

जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय के इंटीग्रेटिव मेडिसिन के निदेशक, लीड फ्रेम ने चॉकलेट और अन्य खाद्य पदार्थों के सेवन में संतुलन बनाए रखने पर जोर दिया, जो भारी धातुओं (Heavy metals) से प्रदूषित हो सकते हैं, जैसे कि बड़ी मछलियां और बिना धोई गई ब्राउन चावल। उनका कहना है कि “खाद्य पदार्थों में भारी धातुओं को पूरी तरह से टालना व्यावहारिक नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप क्या और कितना खा रहे हैं, इस पर ध्यान दें।”

खतरे के संकेत Cocoa Products Pose Health Risk

अध्ययन ने यह भी बताया कि एक सामान्य उपभोक्ता के लिए इन कोकोआ उत्पादों (Cocoa Products) का एक सर्विंग एक बड़ा स्वास्थ्य खतरा नहीं हो सकता, लेकिन यदि कई सर्विंग्स या अन्य भारी धातु स्रोतों के साथ मिलाकर खाया जाए, तो इससे सुरक्षित स्तर से अधिक एक्सपोजर हो सकता है। लेड के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थों में शेलफिश, अंग विशेष और उन खाद्य पदार्थों या सप्लीमेंट्स को शामिल किया गया है जो प्रदूषित मिट्टी में उगाए गए हैं या ऐसे देशों से आयातित हैं जहां नियम कम कड़े होते हैं।

ऑर्गेनिक कोकोआ और कैडमियम Organic Cocoa and Cadmium

कैडमियम की चिंता कुछ समुद्री शैवाल, विशेषकर हिजिकी के संदर्भ में भी है। उपभोक्ताओं को संभावित संचयी एक्सपोजर के जोखिम के बारे में जागरूक रहना चाहिए, खासकर ऑर्गेनिक कोकोआ उत्पादों (Cocoa Products) के साथ।

अधिक शोध की आवश्यकता

हालांकि डार्क चॉकलेट के स्वास्थ्य लाभ जैसे कि कार्डियोवैस्कुलर और संज्ञानात्मक लाभों की चर्चा है, यह अध्ययन भारी धातु प्रदूषण (Heavy metal pollution) के संदर्भ में और अधिक शोध की आवश्यकता को रेखांकित करता है।
(आईएएनएस)

Hindi News / Health / Cocoa Products में मिले हैवी मेटल्स संक्रमण, सेहत के लिए ख़तरनाक

ट्रेंडिंग वीडियो