scriptभटनेर नगरी में होगी नॉर्थ जोन पैरा कबड्डी प्रतियोगिता | Patrika News
हनुमानगढ़

भटनेर नगरी में होगी नॉर्थ जोन पैरा कबड्डी प्रतियोगिता

भटनेर नगरी में होगी नॉर्थ जोन पैरा कबड्डी प्रतियोगिता

हनुमानगढ़Oct 08, 2024 / 10:50 pm

Manoj

भटनेर नगरी में होगी नॉर्थ जोन पैरा कबड्डी प्रतियोगिता

भटनेर नगरी में होगी नॉर्थ जोन पैरा कबड्डी प्रतियोगिता

  • आठ राज्यों की टीमें होंगी शामिल
  • आठ से दस नवम्बर को होगा आयोजन
हनुमानगढ़. हनुमानगढ़ की धरा पर पहली बार ओपन नॉर्थ जोन पैरा कबड्डी प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता में आठ राज्यों पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान की टीमें भाग लेंगी। प्रतियोगिता हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय पर आठ, नौ और दस नवम्बर को होगी। प्रतियोगिता की तैयारियंा बड़े पैमाने पर चल रही हैं। प्रतियोगिता आयोजन के लिए आयोजन समिति बनाई गई है। प्रतियोगिता आयोजन का जिम्मा अर्जुन अवार्ड विजेता और पैरा ओलम्पियन जगसीर सिंह को दिया गया है। जगसीर सिंह को प्रतियोगिता आयोजन समिति का सचिव बनाया गया है।
प्रतियोगिता की तैयारियां आरंभ हो गई हैं। हाल ही में हनुमानगढ़ दौरे पर आए भारतीय पैरा ओलम्पिक कमेटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एवं पद्म विभूषण देवेन्द्र झांझडिय़ा ने ओपन नॉर्थ जोन पैरा कबड्डी प्रतियोगिता के पोस्टर का विमोचन किया है। ओपन नॉर्थ जोन पैरा कबड्डी प्रतियोगिता में अर्जुन अवार्ड विजेता और पैरा ओलम्पियन संदीप मान भी सहयोग कर रहे हैं।
विजेता टीम को मेडल और नकद राशि का मिलेगा इनाम

प्रतियोगिता आयोजन समिति के सचिव और पैरा ओलम्पियन जगसीर सिंह ने ‘राजस्थान पत्रिका’ से बातचीत में कहा कि प्रतियोगिता में आठ राज्यों की टीमों ने शामिल होने की सहमति दे दी है। प्रतियोगिता ओपन स्तर की होगी और इसमें टीमों को पूर्णतया निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। प्रतियोगिता में प्रथम रही टीम को इक्यावन हजार रुपए नकद, मेडल, ट्रॉफी और स्पोर्टï्स किट प्रदान की जाएगी। द्वितीय रही टीम को इक्तीस हजार रुपए नकद, मेडल, ट्रॉफी और स्पोर्ट्स किट प्रदान की जाएगी। तृतीय स्थान पर रहने वाली टीम को इक्कीस हजार रुपए नकद, मेडल, ट्रॉफी और स्पोटर््स किट प्रदान की जाएगी। इसके अलावा सहभागी सभी टीमों को छह हजार रुपए नकद और स्पोर्टï्स किट प्रदान की जाएगी। प्रतियोगिता में शामिल खिलाडिय़ों व कोच के ठहरने और भोजन आदि की व्यवस्थाएं भी आयोजन समिति की तरफ से निशुल्क की जाएंगी।
भटनेर नगरी की स्मृतियों को संजोएंगे खिलाड़ी

प्रतियोगिता हनुमानगढ़ की धरा पर हो रही है। ऐसे में नॉर्थ जोन से आने वाले सभी राज्यों के खिलाडिय़ों की स्मृति में हनुमानगढ़ के इतिहास और संस्कृति की स्मृति रहे, इसके लिए प्रतियोगिता का नाम ओपन नॉर्थ जोन पैरा कबड्डी प्रतियोगिता ‘भटनेर कप-2024’ रखा गया है। प्रतियोगिता के नाम में हनुमानगढ़ के प्राचीन नाम भटनेर को शामिल किया गया है।
13 अक्टूबर को होंगे सलैक्शन ट्रायल

ओपन नॉर्थ जोन पैरा कबड्डी प्रतियोगिता के लिए राजस्थान टीम का चयन करने के लिए 13 अक्टूबर को हनुमानगढ़ में पैरा कबड्डी सिलेक्शन ट्रायल्स मैच होंगे। सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक जिला मुख्यालय पर पैरा कबड्डी सिलेक्शन ट्रायल्स मैच होंगे और इसमें राज्य स्तरीय टीम का सैलक्शन किया जाएगा।
‘अपनी मिट्टी अपना खेल’

मेरा बचपन गांव में बीता है और बचपन में मैं स्वयं कबड्डी खेलता था। कबड्डी मिट्टी से जुड़ा ऐसा खेल है, जिसमें सामूहिकता और एकता की भावना रहती है। फिर परिस्थितियां बदली और मैं एथलीट का खिलाड़ी बना और गुरुजनों के आर्शीवाद से अर्जुन अवार्ड मिला, पैरा ओलम्पिक में शामिल होने का अवसर पर मिला। बचपन से इच्छा थी कि कबड्डी के लिए कुछ किया जाए। इसी लिए पैरा कबड्डी के क्षेत्र में ओपन नॉर्थ जोन पैरा कबड्डी प्रतियोगिता हनुमानगढ़ में जन सहयोग से करवा रहे हैं। इसकी थीम ‘अपनी मिट्टी अपना खेल’ रखी गई है। – जगसीर सिंह, अर्जुन अवार्ड विजेता और पैरा ओलम्पियन, निवासी हनुमानगढ़।

Hindi News / Hanumangarh / भटनेर नगरी में होगी नॉर्थ जोन पैरा कबड्डी प्रतियोगिता

ट्रेंडिंग वीडियो