scriptएफओबी का काम शुरू, फाउंडेशन के लिए खुदाई जारी | FOB work started, excavation continues for foundation | Patrika News
हनुमानगढ़

एफओबी का काम शुरू, फाउंडेशन के लिए खुदाई जारी

एफओबी का काम शुरू, फाउंडेशन के लिए खुदाई जारी- गांधीनगर के लोगों को फुटओवरब्रिज का बरसों से था इंतजार- नगर परिषद ने रेलवे को दिए थे पौने चार करोड़ रुपएहनुमानगढ़. गांधीनगर के लोगों को जल्द ही फुटओवरब्रिज की सौगात मिलेगी।

हनुमानगढ़Jun 10, 2023 / 01:00 pm

Anurag thareja

एफओबी का काम शुरू, फाउंडेशन के लिए खुदाई जारी

एफओबी का काम शुरू, फाउंडेशन के लिए खुदाई जारी

एफओबी का काम शुरू, फाउंडेशन के लिए खुदाई जारी
– गांधीनगर के लोगों को फुटओवरब्रिज का बरसों से था इंतजार
– नगर परिषद ने रेलवे को दिए थे पौने चार करोड़ रुपए
हनुमानगढ़. गांधीनगर के लोगों को जल्द ही फुटओवरब्रिज की सौगात मिलेगी। जंक्शन रेलवे स्टेशन परिसर में इसके निर्माण के लिए खुदाई जा रही है। वहीं छह में दो फाउंडेशन का काम भी हो चुका है। जबकि फ्रेबिकेशन का कार्य एजेंसी श्रीगंगानगर में करवा रही है। ड्राइंग में देरी होने के कारण इसी साल सितंबर में फुटओवर ब्रिज आमजन के लिए शुरू होने की उम्मीद है। रेलवे की माने तो ड्राइंग की अप्रूवल नहीं मिलने के कारण फुटओवरब्रिज का निर्माण शुरू नहीं हो पा रहा था। फुटओवरब्रिज रेलवे स्टेशन की पार्किंग से शुरू होकर गांधीनगर तक जाएगा। इसमें मल्टीपल स्पैम होने के कारण स्टील व आरसीसी के फाउंडेशन की संख्या अधिक होने पर अलग से ड्राइंग तैयार की गई है। इसके निर्माण के लिए नगर परिषद ने रेलवे को एक वर्ष पहले पौने करोड़ रुपए दिए थे। गौरतलब है कि सर्वप्रथम डीपीआर तैयार करने के लिए 9 लाख 56 हजार रुपए जमा करवाए गए थे। दूसरी किस्त करीब डेढ़ करोड़ रुपए व तीसरी किस्त करीब दो करोड़ रुपए जमा करवाए थे। गत अगस्त 2021 में रेलवे ने गांधीनगर फुटओवर ब्रिज के निर्माण के लिए 3 करोड़ 65 लाख 42 हजार 714 रुपए जमा करवाने के लिए नगर परिषद को पत्र लिखा था। इसमें लिखा था कि नगर परिषद के 9 लाख 56 हजार 607 रुपए रेलवे के खाते में जमा हैं। कुल राशि 3 करोड़ 74 लाख 99 हजार 321 रुपए जमा होने हैं। ऐसे में 3 करोड़ 65 लाख 42 हजार 714 रुपए जमा करवाने की डिमांड भेजी गई थी।
आने-जाने में होगी आसानी
गांधी नगर को मैन मार्केट से जोडऩे के लिए 2.44 चौड़ाई का फुट ओवरब्रिज निर्माण होगा। इससे गांधीनगर में स्थित कई वार्ड के वासियों को जंक्शन के मुख्य बाजार आने-जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। रेलवे लाइन के उसपार करीब दस हजार की आबादी को राहत मिलेगी। गांधीनगर वासी फुटओवरब्रिज के जरिए पैदल बाजार आ जा सकेंगे। इससे ईंधन की भी बचत होगी। गांधीनगर फुटओवरब्रिज निर्माण की योजना विधानसभा चुनाव से पहले शुरू हुई थी। उस वक्त रेलवे ने साढ़े पांच करोड़ रुपए की डिमांड की थी। नगर परिषद ने इतना फंड नहीं होने का हवाला देते हुए डीपीआर को रिवाइजड करने का प्रस्ताव मंडल से पारित कर रेलवे को भिजवाया था।
एफओबी के लिए धरने प्रदर्शन
गांधीनगर के नागरिक अंडरपास और एफओबी निर्माण की मांग काफी वर्षों से कर रहे थे। गांधीनगर के वासियों के लिए अंडरपास का निर्माण तो हो चुका है। जो कि जंक्शन की कल्याण भूमि से होकर निकलता है। इसी साल एफओबी का भी निर्माण होने से गांधीनगर के वासी जंक्शन के मुख्य बाजार में पैदल ही आ जा सकेंगे।
इसी साल होगा तैयार
ड्राइंग में फेरबदल होने के कारण कार्य शुरू होने में समय लगा था। अब तेजी से कार्य हो रहा है। उम्मीद है कि इसी साल सितंबर में एफओबी बनकर तैयार हो जाएगा।
विक्रम सिंह, सहायक अभियंता, रेलवे।

Hindi News / Hanumangarh / एफओबी का काम शुरू, फाउंडेशन के लिए खुदाई जारी

ट्रेंडिंग वीडियो